>  
[Hindi] दिल्ली में बारिश, आंधी-तूफान 24 घंटों तक जारी; कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि कि भी उम्मीद

[Hindi] दिल्ली में बारिश, आंधी-तूफान 24 घंटों तक जारी; कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि कि भी उम्मीद

05:39 PM

Dust storm and rain in Delhi--Hindustan Times 600

स्काईमेट वेदर की भविष्यवाणी के अनुसार, 19 फरवरी की रात से दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्र जैसे कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है।

20 फरवरी को सुबह-सुबह के दौरान, दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश की गतिविधियां देखी गईं। मंगलवार को सुबह 08:30 बजे से पिछले 24 घंटों में, नरेला में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद सफदरजंग वेधशाला और आया नगर 1.6 मिमी। इस दौरान रिज क्षेत्र पर बूँदा-बाँदी देखे गए।

इन बारिशों के लिए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया गया है जो कि उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर पे हैं। इसके साथ ही उत्तरी राजस्थान से सटे पंजाब क्षेत्र पर हवाओ का चक्रवात बना हुआ है।

अब इन दोनों मौसम प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के साथ, हम दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद करते हैं। राष्ट्रीय राजधानी पर आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे। वास्तव में, हल्की ओलावृष्टि के साथ-साथ गरज के साथ कुछ स्थानों पर बौछारें भी हो सकती हैं।

अगले 48 घंटों के दौरान, तेज हवाओं और पृथक ओलावृष्टि के साथ बारिश और गरज के साथ छिटपुट गतिविधियां फरीदाबाद, गुड़गांव, झज्जर, सोनीपत, मध्य, पूर्व, नई दिल्ली, उत्तर, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम दिल्ली,शाहदरा, दक्षिण, दक्षिण पूर्व, दक्षिण पश्चि म में जारी रहेंगी , पश्चिमी दिल्ली, गौतम बुद्ध नगर पर देखि जाएंगी।

बारिश और बादल छाए रहने के मद्देनजर, शहर और इसके आसपास के इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है और दिन के तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। हालांकि, रात का तापमान बढ़ेगा और सामान्य से 3˚C  से 4 ˚C  ऊपर रहेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि ये बारिश कल तक जारी रहेगी और उसके बाद घट जाएगी। इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि अगले 24 घंटों के दौरान बारिश कि गतिविधियां देखी जाएंगी जो कि कल से कम हो जाएगी।

Image Credit: Wikipedia

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।