>  
[Hindi] कोलकाता, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में बारिश के दो और दिन, बिजली का संकट बरकरार

[Hindi] कोलकाता, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में बारिश के दो और दिन, बिजली का संकट बरकरार

08:19 PM

Rain in Kolkataस्काईमेट वेदर के अनुसार, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों में काफी व्यापक रूप से गरज के साथ बारिश हुई है, जिसमें राजधानी कोलकाता ने सोमवार को सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की है।

आंकड़े देखेंगे तो, ओडिशा के क्योंझागढ़ में 22 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, इसके बाद पुलबानी में 15 मिमी और झारसुगुड़ा में 13.8। पश्चिम बंगाल में, कोलकाता और मिदनापुर शहरों में 19 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, डायमंड हार्बर 16.6 मिमी, बर्दवान 12.4 मिमी और बांकुरा 11.8 मिमी दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, ये बारिश कई प्रणालियों का परिणाम थीं जो पूरे भारत में विकसित हुई थीं। वर्तमान में, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर है, जबकि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में मौजूद है। इन दोनों प्रणालियों में से एक ट्रफ पूरे झारखंड में उत्तर ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल तक बनी हुई है। और बंगाल की खाड़ी से नम हवाएँ इन राज्यों में एक संगम क्षेत्र बना रही हैं।

इन सभी प्रणालियों के मद्देनजर, हम उम्मीद करते हैं कि ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों में अगले 48 घंटों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से गरज के साथ हल्की से माध्यम वर्षा हो सकती है। एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। धीरे-धीरे, ये गतिविधियाँ गंगीय पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों में फैल जाएंगी।

राजधानी कोलकाता में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल के कई अन्य स्थानों जैसे कि कोनजागढ़, पुलबानी, झारसुगुड़ा, मिदनापुर, डायमंड हार्बर, बर्दवान और बांकुरा में भी बारिश होगी।

 

Image Credit:en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com