Skymet weather

[HINDI] पूर्वी भारत में एक बार फिर बारिश देगी दस्तक, तापमानों में होगी गिरावट

January 25, 2020 1:32 PM |

पिछले दो- तीन दिनों से बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बंद थीं। हालांकि अब बारिश की तीव्रता कम हो गई है, जिससे पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के आंतरिक भागों में छिटपुट हल्की बारिश देखी गयी।

इस बारिश का कारण एक कोन्फ़्लुएन्स ज़ोन को माना जा रहा है जो अब कमजोर हो गया है और आगे पूर्वी दिशा में बढ़ गया है।

इस बीच, पिछले दो दिनों से उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमानों में गिरावट आने के बाद से पूरे इलाकों में आंधी चल रही है।

अगले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है।

26 जनवरी यानि कल तक मौसम आरामदायक और साफ रहेगा। इसके बाद 27 जनवरी तक एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगा। एक ट्रफ रेखा उत्तर के मैदानों से लेकर पश्चिम बंगाल तक फैल जाएगी। इसके कारण, हम 28 और 29 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद करते हैं। इस दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है। स्काइमेट के पूर्वानुमान के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा पर बारिश की तीव्रता अधिक होगी।

अनुमान है कि 30 जनवरी तक पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी। हालांकि, बिहार के पूर्वी हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश जारी रहेगी।

English Version: Rain in East India next week to set in winter chill once again, minimums to drop further

स्काइमेट के विशेषज्ञों के अनुसार, 31 जनवरी तक मौसम साफ हो जाएगा। यह देश के पूर्वी हिस्सों में महीने के लिए बारिश का आखिरी दौर होगा। इसके अलावा, उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते न्यूनतम तापमानों में गिरावट आने की संभावना है। इस दौरान इस क्षेत्र में सर्दियों की ठंड भी महसूस की जा सकती है।

Image credit:  India Today

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×