Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में 24 घंटों में हुई 20 मिमी बारिश, एक दशक में मार्च में 24 घंटों का दूसरा बड़ा रिकॉर्ड; आज रात तक बारिश के आसार

March 6, 2020 2:41 PM |

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में बारिश का मौसम बना हुआ है। पिछले 24 घंटों में अधिकांश जगहों पर अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के चलते दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम में प्रदूषण साफ हो गया है और वायु गुणवत्ता सूचकांक आश्चर्यजनक रूप से संतोष जनक श्रेणी में पहुँच गई है। आज यानि 6 मार्च को दिल्ली का AQI 69 रिकॉर्ड किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लंबे समय बाद हवा इतनी साफ हुई है। यह भी कह सकते हैं साल 2020 में ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली और एनसीआर के लोग इतनी साफ हवा में सांस ले रहे हैं।

बारिश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में सफदरजंग में 20.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह मार्च महीने में पिछले एक दशक में 24 घंटों की अवधि में दूसरी बार सबसे अधिक बारिश है। इससे पहले 2015 में 2 मार्च को 56.8 मिमी बारिश हुई थी। मार्च महीने में 24 घंटों में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड 1915 में 11 मार्च को दर्ज किया गया था।

English version: Safdarjung records second highest rain of 20.4 mm in last decade, more showers likely

इस समय उत्तर भारत में कई मौसमी सिस्टम बने हुए हैं, जिनके चलते दिल्ली में भी बारिश हो रही है। अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। आज शाम और रात को वर्षा देखने को मिल सकती है। दोपहर 2 बजे के आसपास जयपुर समेत उत्तर-पूर्वी राजस्थान में बारिश शुरू हो गई है। यही बादल दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। अनुमान है कि 4-5 बजे मौसम दिल्ली का भी बदलेगा और बारिश भी आएगी।

दिल्ली में 7 मार्च से मौसम शुष्क हो जाएगा। हालांकि कल दोपहर तक बादल बने रहेंगे और छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। उसके बाद 8, 9 और 10 मार्च को समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान दिन का तापमान बढ़ेगा और रात के तापमान में कुछ कमी आएगी।

बारिश का अगला स्पैल 11 मार्च को आ सकता है। अनुमान है कि 10 मार्च को एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास आयेगा। यही सिस्टम दिल्ली-एनसीआर के मौसम को भी प्रभावित करेगा।

Image credit: Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर में मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×