[Hindi] पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत उत्तर प्रदेश में जारी रहेगी राहत की बारिश

June 18, 2019 2:43 PM |

rain in Punjab

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 2 दिनों से मौसम बदला है। धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं। मौसम में इस बदलाव के कारण यहां का मौसम सुहावना बन गया है।इससे पहले 15 जून तक उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम गर्म और शुष्क बना हुआ था।

पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश तक हुई बारिश और हवा के बहाव में आये बदलाव के कारण इन राज्यों के अधिकांश इलाकों में तापमान सामान्य से नीचे पहुँच गया है।

बीते 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत भारत के उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं। इस दौरान अम्बाला में 23 मिलीमीटर, हिसार में 13 मिमी, लुधियाना में 12 मिमी, नई दिल्ली में 16 मिलीमीटर, जयपुर में 4 मिमी, अमृतसर में 3 मिमी, मेरठ में 2 मिमी, और चंडीगढ़ में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में 18 और 19 जून को भी धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। उसके बाद उत्तर-पश्चिम भारत के भागों में मौसम साफ़ हो जाएगा।

पंजाब के लिए मौसम की चेतावनी:

18 जून को दोपहर बाद एवं शाम को अमृतसर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फाजिला, फिरोजपुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मोगा, मुक्तसर, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, संगरूर, शहीद भगत सिंह नगर और तरनतारन में यानि पंजाब के ज़्यादातर हिस्सों में 40 से 60 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाओं और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

हरियाणा के लिए मौसम की चेतावनी:

हरियाणा में भी मौसम सक्रिय रहेगा। अनुमान है कि राज्य के अंबाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुड़गांव, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, मेवात, पलवल, पंचकुला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर शहरों में 18 जून को दोपहर बाद और शाम के समय तेज़ हवाओं और गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी।

राजस्थान के लिए मौसम की चेतावनी:

राजस्थान के अजमेर, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जालौर, झुंझुनू, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, सिरोही, टोंक और उदयपुर शहरों में 18 जून की शाम को फिर से धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां होने की उम्मीद है।

Also Read In English: Rain in Amritsar, Ludhiana, Chandigarh, Ambala, Jaipur, Alwar, Meerut and Agra to continue

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 20 जून से मौसम फिर से साफ हो जाएगा। तापमान में वृद्धि का सिलसिला फिर शुरू होगा और 23-24 जून तक पारा 40 के पार पहुँच जाएगा। इसके कारण इन इलाकों में लू जैसे हालात दोबारा बन सकते हैं।

Image Credit: Pinterest

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×