>  
[Hindi] पंजाब, हरियाणा में अगले 48 घंटों में तेज होगी मॉनसूनी बारिश

[Hindi] पंजाब, हरियाणा में अगले 48 घंटों में तेज होगी मॉनसूनी बारिश

05:50 PM

Punjab Rain

पंजाब और हरियाणा समेत देश के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में मॉनसूनकी शुरुआत से ही अच्छी बारिश नहीं हो रही है। अब भी, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश तो हो रही है, लेकिन काफी कम देर के लिए।

मॉनसूनके लगभग 45 दिन बीत चुके हैं लेकिन उत्तर पूर्वी भारत में मानसून के आने के पहले जैसी ही मामूली बारिश हो रही है। हालांकि, पंजाब में जरूर थोड़ी अच्छी बारिश हुयी है और राज्य में बारिश अधिशेष 20 प्रतिशतहै, वहीं इसके विपरीत हरियाणा में बारिश अब तक 20 प्रतिशत कम हुयी है।

पंजाब में, अतिरिक्त बारिश के बावजूद, इस इलाके में आये दिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और पूर्व से आने वाली नम हवाओं की वजह से केवल उत्तरी जिलों में ही शानदार बारिश हुयी है।

Related Post

पिछले 24 घंटों के दौरान लुधियाना, पटियाला और चंडीगढ़ में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी। वहीं, हरियाणा के अलग- अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

सोमवार को सुबह 08:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान करनाल में 87 मिमी की अच्छी बारिश हुई है, जबकि चंडीगढ़ में 21 मिमी, हिसार और पटियाला में 13 मिमी वहीं लुधियाना में केवल 8 मिमी बारिश हुयी।

पिछले कई दिनों से मानसून की अक्षीय रेखा हरियाणा के दक्षिण में आगे बढ़ रही है, यही वजह है की हरियाणा और पंजाब में हालिया दिनों में बारिश हुयी है। इसके अलावा हम उम्मीद करते हैं कि मॉनसून की अक्षीय रेखा अगले 48 घंटों में उत्तर की तरफ परिवर्तित होगी। इसलिये हरियाणा और पंजाब दोनों ही राज्यों में बारिश तेज होगी।

Image Credit: 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।