>  
[Hindi] सक्रिय मॉनसून से यूपी में बारिश के दौर की वापसी , बिहार में होगी हल्की बारिश

[Hindi] सक्रिय मॉनसून से यूपी में बारिश के दौर की वापसी , बिहार में होगी हल्की बारिश

09:58 PM

Rain in Uttar Pradeshपिछले कई दिनों से, उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून कमजोर बना हुआ था। नतीजतन, दोनों ही पड़ोसी राज्यों में अच्छी बारिश देखने को नहीं मिली।

हालांकि, मानसून अब उत्तर प्रदेश में जोर पकड़ने को तैयार है। वास्तव में, राज्य में एक या दो जगहों पर पिछले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी है। मंगलवार को सुबह 8:30 बजे से 24 घंटे के दौरान शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा 57 मिमी की भारी बारिश देखी गयी। जबकि इस दौरान बरेली में 10 मिमी बारिश हुयी।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा वर्तमान में उत्तर प्रदेश और बिहार के दक्षिण में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा होते हुये आगे बढ़ रही है। कम दबाव का छेत्र अब उत्तर प्रदेश के उत्तर की तरफ आगे बढ़ सकता है। इसके साथ ही अब पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर मौजूद चक्रवाती हवाएं, उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेंगी।

Related Post

इसलिए, अब हम उम्मीद करते हैं पूरे उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में बारिश होना शुरू हो जायेगी। बारिश की रफ़्तार में धीरे- धीरे इजाफा होगा। 12 जुलाई से मध्य और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा देखने को मिलेगी, जबकि कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

आने वाले दिनों में आगरा, अम्बेडकर नगर, अमेठी, औरय्या, आज़मगढ़, बदायूं, बहराइच, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, एटा , इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोज़ाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, जौनपुर , कन्नौज, कानपुर, कांशीराम नगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश होगी।

मॉनसून बारिश के चलते पिछले कुछ दिनों से गर्म और उमस भरे मौसम से जूझ रहे लोगों को फौरी तौर पर राहत मिलेगी। कम से कम 14 जुलाई तक राज्य के अधिकांश जिले बारिश की बौछार से सराबोर रहेंगे।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अभी तक बेहद कम बारिश हुयी है। 10 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में 53 प्रतिशत जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 प्रतिशत कम बारिश हुयी थी। हालांकि बारिश के आगामी दौर से हालात बेहतर हो सकते हैं।

बिहार में मौसम

उत्तर प्रदेश में भले ही मानसून सक्रिय हो, लेकिन बिहार में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा। अगले 24 घंटों तक राज्य में बारिश की कोई खास सरगर्मि देखने को नहीं मिलेगी।

उसके बाद, मानसूनी बारिश बिहार के कुछ हिस्सों को कवर करेगा, लेकिन उत्तर प्रदेश की तरह यहां तेज बारिश नहीं होगी। हमे उम्मीद है की 12 से 14 जुलाई के दौरान गया, पटना, समस्तीपुर, पूर्णिया, भागलपुर, चंपारण, मधुबनी, सुपौल और किशनगंज जैसे राज्य के कई हिस्सों में, हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वर्तमान में बिहार में संचयी वर्षा की कमी 29 प्रतिशत है। हालांकि मानसूनी बारिश अपनी मौजूदगी जरूर दर्ज करायेगी, लेकिन इससे हालात में सुधार की कोई गुंजाईश नजर नहीं आती।

Image credit: IE

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।