Skymet weather

[Hindi] श्रीनगर, पहलगाम, कुल्लू, मनाली, शिमला समेत उत्तर भारत में जारी रहेगा भारी हिमपात

January 21, 2020 4:18 PM |

जैसी उम्मीद थी जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले 24 घंटों के दौरान अच्छी बर्फबारी हुई है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है। शिमला सहित अनेक हिल स्टेशनों पर पहले से हुई अच्छी बर्फबारी के कारण सफेद चादर तनी हुई है। आज की बर्फबारी से यह चादर और मोटी हो गई है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। श्रीनगर, पहलगाम, कुल्लू, मनाली, शिमला, केदारनाथ, मसूरी और नैनीताल सहित कई इलाकों में कल सुबह तक भारी हिमपात होने की संभावना है।

English Version: Heavy snow likely in Srinagar, Pahalgam, Kullu, Manali, Shimla and Nainital during next 24 hrs

कल दोपहर के बाद पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख से भी आगे निकल जाएगा जिससे उत्तर भारत के पहाड़ों पर गतिविधियां काफी कम हो जाएंगी। हालांकि हवा में नमी बने रहने के चलते दोपहर बाद भी जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की वर्षा या बर्फबारी की संभावना कल रात तक बनी रहेगी।

यह सिस्टम जनवरी का आखिरी सक्रिय सिस्टम माना जा रहा है। यानि अगले कुछ दिनों तक पहाड़ों पर भारी बारिश और हिमपात से राहत रहेगी। आने वाले दिनों में जो पश्चिमी विक्षोभ आएंगे, बहुत प्रभावी नहीं होंगे जिससे व्यापक मौसमी हलचल की उम्मीद नहीं होगी। लेकिन एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या बर्फबारी जारी रहेगी।

इस साल सामान्य से अधिक संख्या में पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत आए। इनमें भी ज़्यादातर सिस्टम सक्रिय रहे हैं जिससे कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में मॉनसून की विदाई के बाद भी लगातार सामान्य से ज़्यादा हिमपात देखने को मिला है। जनवरी में भी भारी हिमपात हुआ है। उत्तराखंड में सामान्य से 300% अधिक बारिश और बर्फबारी हुई है।

Image credit: The Indian Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×