Skymet weather

[Hindi] राजस्थान में बढ़ा पारा, अगले दो दिन सर्दी से राहत; सीकर और अलवर में बारिश की संभावना

January 20, 2020 3:08 PM |

rajasthan winters

पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में सुबह के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है, जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। इसके बावजूद राजस्थान के कई शहरों में तापमान सामान्य से नीचे बना रहा। राजस्थान का सीकर शहर 2.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ देश के मैदानी भागों में सबसे ठंडा स्थान रहा।

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के आने के साथ ही ठंडी हवाएँ चलना बंद हो जाएंगी, जिससे न्यूनतम तापमान बढ़ेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होगा। यह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ  ज़्यादा प्रभावी नहीं होगा जिससे राजस्थान के भागों में अच्छी बारिश की संभावना काफी कम है।

इस सिस्टम के चलते मुख्य बदलाव तापमान में आएगा। हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और अलवर तथा आसपास के भागों में एक-दो स्थानों पर बूँदाबाँदी या हल्की वर्षा हो सकती है।

English Version: Approaching WD to increase temperature in Rajasthan, bleak chances of rain in Sikar and Alwar

उम्मीद है कि यह पश्चिमी विक्षोभ 22 जनवरी को आगे निकल जाएगा और चक्रवाती हवाओं का प्रभाव भी उसी समय से ख़त्म हो जाएगा। इससे उत्तर-पश्चिमी हवाएँ फिर से चलना शुरू होंगी, जिससे 23 जनवरी से तापमान में पुनः गिरावट आने की संभावना है।
Image credit: Newstracklive

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर का मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए देखें वीडियो







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×