>  
[Hindi] उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऊपर चढ़ता पारा; 27 अप्रैल को बदल सकता है मौसम

[Hindi] उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऊपर चढ़ता पारा; 27 अप्रैल को बदल सकता है मौसम

02:12 PM

Hot weather in north Indiaउत्तर भारत के मैदानी राज्यों में पिछले कुछ दिनों की राहत के बाद अब तापमान में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। इसमें अगले 2-3 दिनों तक क्रमशः बढ़ोत्तरी जारी रहेगी और कई स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुँच जाएगा। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहा और 35 से 38 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। अगले 2-3 दिनों पारा तेज़ी से बढ़ेगा और 40 डिग्री को पार कर जाएगा।

इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और इससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर है। जो पूर्वी दिशा में आगे बढ़ेगा और कल जम्मू कश्मीर के पास पहुंचेगा। इसके प्रभाव से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पंजाब और इससे सटे भागों पर विकसित हो सकता है। यह सिस्टम अधिक प्रभावी नहीं हैं जिससे गतिविधियां कुछ ही क्षेत्रों तक सीमित रहेंगी और कल अमृतसर, पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर में कल शाम धूलभरी आँधी या बादलों की गर्जना होगी।

Related Post

इसके बाद 26 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी राज्यों को प्रभावित करेगा। इसके चलते मैदानी राज्यों में भी मौसम बदलेगा। अनुमान है कि इस सिस्टम के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारत पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होगा। इन मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम भारत में 27 अप्रैल से प्री-मॉनसून गतिविधियां शुरू होंगी और 28 अप्रैल तक जारी रह सकती हैं।

अनुमान है कि 27 अप्रैल की शाम और 28 अप्रैल को उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर धूलभरी आँधी चलेगी और बादलों की गर्जना होगी। साथ ही इन भागों में एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की वर्षा की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस दौरान अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, हिसार, करनाल, कुरुक्षेत्र, गंगानगर, जयपुर, चंडीगढ़, गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर सहित आसपास के भागों में यह प्री-मॉनसूनी गतिविधियां संभावित हैं।

Image credit: DNA India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।