>  
[Hindi] राजस्थान और गुजरात में सामान्य से ऊपर चल रहे तापमान में गिरावट के आसार

[Hindi] राजस्थान और गुजरात में सामान्य से ऊपर चल रहे तापमान में गिरावट के आसार

06:43 PM

Rajasthan weatherइस समय समग्र भारत के मौसम में अपेक्षा से अलग उठापटक देखने को मिल रही है। राजस्थान के कई इलाकों में जहां एक सप्ताह पहले सुबह और रात में पारा शून्य तक पहुँच रहा था वहीं इस समय दिन और रात का तापमान सामान्य से ऊपर पहुँच गया है। दिन में कई जगहों पर तेज़ धूप के चलते तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। हवाओं में बदलाव के चलते ऐसा मौसम देखने को मिल रहा था।

बदली हुई हवाओं ने गुजरात के भी कई स्थानों को प्रभावित किया। गुजरात के अहमदाबाद में 17 जनवरी को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक हैं। इसके अलावा अमरेली, बड़ौदा, राजकोट, सूरत, दीसा और कांडला में भी पारा सामान्य से 3-4 डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

Related Post

सकाइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गुजरात और राजस्थान के आसपास हवाओं में बने एंटी साइक्लोन के चलते गर्म हवाएँ चल रही थीं जिससे तापमान में वृद्धि हुई। इस बीच उत्तर भारत के पहाड़ों से चलने वाली ठंडी हवाएँ पश्चिमी राजस्थान होते हुए गुजरात तक पहुंचाना शुरू हो गई हैं जिससे तापमान में वृद्धि का सिलसिला थम गया है। गुजरात और राजस्थान में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

lightning in gujarat and raj

इस बीच हमारा अनुमान है कि राजस्थान के जैसलमर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर और गुजरात के कच्छ तथा सौराष्ट्र सहित राज्य के सभी भागों में दिन के तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी। दोनों राज्यों में रात के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है जिससे सामान्य सर्दी भी फिर से वापस होगी। हालांकि जयपुर, जोधपुर और उदयपुर जैसे राजस्थान के पूर्वी भागों में इन हवाओं का असर फिलहाल अधिक नहीं होगा जिससे इन भागों के तापमान में 1-2 डिग्री तक ही पारा नीचे जाएगा।

Image Credit: Antilog Vacation Blog

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।