Skymet weather

[Hindi] दक्षिण पश्चिम मॉनसून 2019 अपने अंतिम चरण में, पूरे भारत से जल्द होने वाली है विदाई

October 16, 2019 12:36 PM |

 Monsoon 2019 withdrawal

दक्षिण पश्चिम मॉनसून देश के लिए प्रमुख बारिश का सीजन होता है। हर साल जून से शुरू होने वाले चार महीने के लंबे चक्कर के बाद, सितंबर तक मौसम समाप्त हो जाता है।

हालांकि इस साल मॉनसून एक हफ्ते देरी से पहुंचा, लेकिन बाद में इसके अधिक समय तक रुकने से इसकी भरपाई हो गई।

आमतौर पर, 30 सितंबर तक मॉनसून खत्म हो जाता है, हालांकि इस साल तो तब तक वापसी भी शुरू नहीं हुई थी। इस साल वापसी की शुरुआत 9 अक्टूबर से हुई थी। अब तक, इसने उत्तरी, पूर्वी और मध्य भारत से भारतीय मुख्य भूमि के बड़े हिस्से से वापसी कर लिया है। केवल दक्षिण भारत के कुछ हिस्से अब तक बचे हैं।

इस समय, मॉनसून की वापसी रेखा तुनी, हनमकोंडा, बीदर, सोलापुर और रत्नागिरी से होकर गुजर रही है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगले 24 घंटों में पूरे भारतीय मुख्य भू-भाग से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी की संभावना है।

चूंकि, देश के मध्य, उत्तरी और पूर्वी भागों में बारिश अचानक से रुक गई है। लेकिन, दक्षिणी प्रायद्वीप के हिस्सों में काफी व्यापक बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर मानसून के अग्रदूत के रूप में दक्षिण भारत में भारी बारिश संभव है।

उत्तर-पूर्व मॉनसून की शुरुआत के लिए मानसून की वापसी का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। यह एक दुर्लभ मामला है जब दक्षिण-पश्चिम मानसून की एक साथ छुट्टी और पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत संयोग कर रही है।

Also, Read In English: Southwest Monsoon breathing its last, to bid farewell to India soon

यह देश का सबसे तेज मॉनसून की वापसी है, जिसने इतिहास में वापसी का रिकॉर्ड बनाया है। निकासी की प्रक्रिया में 45 दिन लगते हैं, जो इस बार केवल 10 दिनों में पूरा हो गया।

Image Credit: DNA India 

कृप्या ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें। 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×