>  
[Hindi] दक्षिणपश्चिम मॉनसून 2018 हुआ विदा

[Hindi] दक्षिणपश्चिम मॉनसून 2018 हुआ विदा

05:22 PM

SW Monsoon

चार महीने के लम्बे अंतराल वाला दक्षिणपश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर 91 प्रतिशत की सामान्य बारिश के साथ 30 सितंबर को समाप्त हुआ था। हालांकि, मॉनसून ने पूरे देश से वापसी नहीं की थी। अब, दक्षिणपश्चिम मॉनसून ने पूरे देश से अपनी विदाई ले ली है, जिससे जल्द ही पूर्वोत्तर मॉनसून का आगमन होने की संभावना है।

दक्षिणपश्चिम मॉनसून की वापसी की शुरुआत ही देर से हुई और उसके बाद एक अपरिवर्तनीय पैटर्न फॉलो किया, विलम्ब होने के बाद एक बार फिर विथड्रावल तेज़ी से हुआ और बीच में सुस्त होने के बाद एक बार फिर से समय पर वापसी में तेजी आई। दक्षिणपश्चिम मॉनसून आमतौर पर 15 अक्टूबर या उसके बाद ही अपनी वापसी करता है।

अब, जैसा कि दक्षिणपश्चिम मॉनसून की विदाई हो गयी है, यह स्पष्ट है कि पोस्ट मॉनसून का मौसम शुरू हो गया है। इतना ही नहीं, मौसमी गतिविधियां कुछ हिस्सों तक ही सीमित हो गई है, जहां देश के दक्षिणी हिस्सों में अब अच्छी बारिश दिखाई दे रही है।

वर्षा, विशेष रूप से उत्तर, पश्चिम, मध्य के साथ-साथ पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में बंद हो गयी है और केवल कुछ हिस्सों में हल्की है।

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।