[Hindi] पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में जल्द होगी वसंत की शुरुआत

February 15, 2020 11:15 AM |

आखिरकार लंबी सर्दी के बाद उत्तर भारत में अब तापमान बढ़ने लगा है। आने वाले दिनों में अच्छी-खासी गर्मी पड़ने की उम्मीद है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी की शुरुआत होने वाली है। उत्तर पश्चिमी राज्यों में  पिछले कुछ दिनों से दिन के तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग 3 से 5 डिग्री के ऊपर चल रहा है। साथ ही उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में 25 से 28 डिग्री सेल्सियस की सीमा में दिन के तापमान रिकॉर्ड हो रहे है।

बीते 24 घंटों के दौरान तापमान के बारे में बात करें तो गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस नारनौल में 27.5 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 27.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 30.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 29.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 28.5 डिग्री सेल्सियस और उदयपुर में 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस समय स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों कि मानें तो अब तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है इसका कारण पाकिस्तान से बहने वाली आर्द्र दक्षिण-पूर्वी हवाओं है जो इस क्षेत्र में पहले से चल रही उत्तर-पश्चिमी हवाओं के साथ चल रही हैं। इसके अलावा, पिछले कुछ दिनों से इस क्षेत्र में धूप और गर्म वाले दिन भी देखने को मिल रहे है।

बता दें कि न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हुई है और अब यह 10 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच दोहरे आंकड़ों में बस रहा है। जो की रात के औसत तापमान से ऊपर हैं।

English Version : Spring just around the corner for Punjab, Haryana, Delhi, Rajasthan, Uttar Pradesh

स्काइमेट के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम इस क्षेत्र में बना रहेगा। साथ ही बढ़ते तापमान के जारी रहने की संभावना है।

Image credit: Just Wavel

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×