[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में रविवार को मॉनसूनी बौछारों से हुई सुबह की शुरुआत, आगे भी सुखद मौसम बने रहने की उम्मीद

August 18, 2019 11:30 AM |

Delhi rain

दिल्ली-एनसीआर में कल यानि 17 अगस्त की बारिश के बाद आज यानि 18 अगस्त की सुबह भी बारिश रिकॉर्ड की गई है। स्काईमेट द्वारा किये गए पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों पर रविवार सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई ।

मॉनसूनी बारिश के बाद अब राजधानी सहित आसपास के क्षेत्रों का तापमान इस समय 26 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया जा रहा है और मौसम भी लगातार सुखद बना हुआ है।

यात्रियों को बारिश की वजह से कम दृश्यता और फिसलन भरी सड़कों पे ड्राइव करना मुश्किल हो गया है। वहीं, कुछ स्थानों पर जलजमाव की स्थिति भी देखी जा रही है। इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश दर्ज की गई थी।

स्काइमेट के अनुमान के मुताबिक ही, 17 अगस्त की दोपहर में बारिश में हल्की विराम के बाद, दिल्ली-एनसीआर में शाम तथा रात के समय अच्छी मॉनसूनी बारिश देखने को मिली।

लो क्लाउड्स के कारण राजधानी और उससे सटे आसपास के इलाकों में मॉनसूनी फुहारें देखने को मिल रही है। दिल्ली तथा एनसीआर के भागों पर दो मौसमी प्रणालियों के परस्पर संपर्क के कारण कल यानि 17 अगस्त को बहुतायत से बादल छाए हुए थे, जिसके आज भी प्रबल होने की संभावना है। जिसके कारण ऐसी ही और अधिक बारिश होने की संभावना है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, यह बारिश अगले 2 से 3 घंटों के दौरान जारी रहेगी। जिसके बाद बारिश ही तीव्रता थोड़ी कम हो जाएगी। हालांकि, हवा में प्रचलित नमी की मात्रा के कारण, बहु-स्तरित बादलों के साथ बादल छाए रहेंगे। जो कि धीरे-धीरे कम होते जाएंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में मॉनसूनी फुहारों से सुहावना हुआ सुबह का मौसम, सप्ताह के अंत में भारी बारिश से बदलेगा मौसम का मिज़ाज

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार हो रही मॉनसूनी बारिश के कारण तापमान 26 से 27 डिग्री के बीच बना हुआ था। हालांकि, आज तापमान में मामूली वृद्धि देखने को मिल सकती है। जिसके बाद यह 28 से 29 डिग्री के आसपास आ जाएगी। हालांकि, उसके बाद भी मौसम सुखद रहने की उम्मीद है।

Also, Read In English: Delhi wakes up to a rainy morning, a pleasant day ahead

राजधानी क्षेत्र के आस-पास बने कई मानसून प्रणालियों के कारण यह बारिश देखने को मिल रही है। इस समय, जम्मू और कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ है, जो पूरे राज्य भर में यात्रा करेगा। वहीँ दूसरी ओर, हरियाणा और उससे सटे आसपास के क्षेत्र पर एक निम्न दवाब क्षेत्र भी बना हुआ है।

आंकड़ों के मुताबिक, कल पालम में 11 मिमी जबकि सफदरजंग में 46 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में अभी भी सीजन की सामान्य बारिश के आंकड़ों की तुलना में 26% बारिश की कमी है।

Image credit: Punjab Kesari

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

पूरे भारत का 18 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए, देखें विडियो 


For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
21 सितंबर मॉनसून पूर्वानुमान: दक्षिणी गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ में अच्छी बारिश की उम्मीद:… t.co/jNERJETGqo
Friday, September 20 18:17Reply
The remnants of Cyclonic Circulation would continue to give scattered #rains in #Nagpur, Chandrapur, Parbhani, Nand… t.co/0bfg9KL1pk
Friday, September 20 18:00Reply
क्या मॉनसून मध्य प्रदेश से विदा नहीं होगा ? t.co/z2eK9h5uZD #Hindi #Monsoon #MadhyaPradesh
Friday, September 20 17:44Reply
We expect moderate showers with one or two heavy spells to continue over the states of #AndhraPradesh and… t.co/ieL1LyD0S9
Friday, September 20 17:27Reply
@Anil_G_Patel गलती हो गई थी सर, सुधार हो गया है।
Friday, September 20 17:24Reply
RT @Mpalawat: Parts of #Ahmedabad and #GandhiNagar in #Gujarat and #Dungarpur in #Rajasthan may get #rain and #Thundershowers any time soo…
Friday, September 20 17:22Reply
@semubhatt Someone took care of that!
Friday, September 20 17:21Reply
@summitkhanna @InfoGujarat Rectified. Apologies for the error
Friday, September 20 17:19Reply
[Marathi] नागपूर, मुंबई, पुणे, रत्नागिरी येथे विखुरलेल्या पावसाची शक्यता : t.co/jnKRnlJLRp #Mumbai #Nagpur #Pune #Ratnagiri
Friday, September 20 16:44Reply
@summitkhanna @InfoGujarat Sir, thanks for pointing this. We have rectified the mistake.
Friday, September 20 16:35Reply

latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try