Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में 25 जून तक आँधी-बारिश के आसार, मॉनसून आने में होगी दो हफ्तों की देरी

June 24, 2019 2:10 PM |

दिल्ली और आसपास के शहरों पर सोमवार को अचानक बादल दिखाई दिए। हालांकि स्काइमेट ने आँधी और बारिश की संभावना पहले ही जताई थी। दिल्ली-एनसीआर पर छाए बादलों को देखकर लोगों को लग रहा होगा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मॉनसून का आगमन हो गया। लेकिन हम आपको स्पष्ट कर दें कि दिल्ली को मॉनसूनी बौछारों के लिए लगभग 15 दिनों का इंतज़ार करना होगा। आमतौर पर दिल्ली में मॉनसून का आगमन जून के आखिर में हो जाता है।

मौसम में यह बदलाव जम्मू कश्मीर के पास पहुंचे पश्चिमी विक्षोभ और मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों पर बने एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण हुआ है। इन सिस्टमों के कारण दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद और आसपास के शहरों पर हवाओं के रुख में पहले से ही बदलाव आ गया है। इन सिस्टमों के अलावा देश के पूर्वी हिस्सों में पहुंचे मॉनसून के कारण आर्द्र हवाएँ पूरब से भी आ रही हैं।

Read this article in English: DUST STORM, LIGHT RAIN IN DELHI TILL JUNE 25, MONSOON TO MAKE DELAYED ARRIVAL

इस बदलाव के कारण ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में 24 और 25 जून को बादल छाए रहेंगे और धूलभरी आँधी चलने तथा बादलों की गर्जना के साथ बारिश होने की संभावना है।

इस बदलाव के कारण दिल्ली में अधिकतम तापमान 3-4 डिग्री तक गिर जाएगा। हालांकि उमस बढ़ेगी इसलिए गर्मी से बहुत ज़्यादा राहत नहीं मिलेगी। इतना अवश्य है कि लू का प्रकोप इस दौरान नहीं दिखेगा।

दिल्ली में कब आएगा मॉनसून

दिल्ली में 27 जून से फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा और तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली वालों को मॉनसून वर्षा के लिए अभी कम से दो सप्ताह का इंतज़ार और करना होगा।

दिल्ली में सामान्यतः 29 जून को मॉनसून दस्तक देता है। लेकिन वर्ष 2019 में दिल्ली में 7 से 10 जुलाई के आसपास मॉनसून के आने की संभावना है। इतनी देरी इसलिए हो रही है क्योंकि शुरुआत में ही केरल में एक सप्ताह की देरी से मॉनसून पहुंचा था। उसके बाद अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान वायु ने इस पर ब्रेक लगाई थी।

Image credit: India Today

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×