Skymet weather

[Hindi] दक्षिण चीन सागर पर बना चक्रवाती तूफान आएगा बंगाल की खाड़ी में, मध्य भारत में मॉनसून को कर सकता है सक्रिय

August 1, 2019 9:29 PM |

Storm Wipha

दक्षिण-पूर्वी चीन और फिलीपींस के बीच दक्षिणी चीन सागर पर चक्रवाती तूफान वाइफा विकसित हुआ है। यह तूफान धीरे-धीरे पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है। जल्द ही तूफान वाइफा बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगी। इस समय तूफान चीन के दक्षिण-पूर्वी प्रांत हैनान के काफी करीब है।

वाइफा चीन के हैनान के किनारे से होकर टोनकिन खाड़ी में आएगा। लेकिन यह तूफान अब और शक्तिशाली नहीं बनेगा क्योंकि यह ज़मीनी क्षेत्रों के काफी करीब पहुँचने वाला है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों में तूफान वाइफा उत्तरी वियतनाम और लाओस पहुँच जाएगा। उसके बाद थाईलैंड को पार करते हुए 4 अगस्त को यह म्यांमार के पास पहुंचेगा।

Also read this in English: TROPICAL STORM WIPHA TO MOVE TOWARDS BAY OF BENGAL SOON, MERGE WITH UPCOMING DEPRESSION

माना जा रहा है कि 5 अगस्त तक तूफान वाइफा बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगा। इसी दौरान बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी विकसित हो रहा होगा। उम्मीद है कि यह दोनों सिस्टम मिल जाएंगे और बंगाल खाड़ी में एक डिप्रेशन विकसित होगा जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पास पहुँच जाएगा।

इस सिस्टम के प्रभाव से 6 अगस्त से पूर्वी तटीय भागों पर बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा से मॉनसून ज़ोर पकड़ना शुरू होगा। उसके बाद झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी मॉनसून का प्रभाव बढ़ेगा और बारिश ज़ोर पकड़ेगी। साथ ही राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत दिल्ली में भी बारिश बढ़ जाएगी।

Image credit: JTWC

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×