Skymet weather

[Hindi] गुजरात के वलसाड में महज 24 घंटों में हुई हुई 138 मिमी बारिश, राज्य में आगे भी बारिश जारी रहने का अनुमान

September 5, 2019 11:41 AM |

Gujarat rain

गुजरात में एक बार फिर से स्काइमेट के द्वारा किये गए पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश की गतिविधियां तेज हो गई है। राज्य के वलसाड में बुधवार सुबह 08:30 बजे से महज 24 घंटों के दौरान 138 मिमी की अति भारी बारिश दर्ज हुई है।

इसी दौरान, राज्य के अहमदाबाद में 56 मिमी तथा सूरत में 54 मिमी की अच्छी मॉनसूनी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

अगर मौसम प्रणाली की बात करें तो, एक विंड शेअर जोन उत्तरी कोंकण व गोवा से ओड़ीशा होते हुए उत्तरी दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके अलावा, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी गुजरात क्षेत्र में विकसित है।

इन सभी मौसमी प्रणालियों के कारण, गुजरात के हिस्सों में मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की ऊमीद्द है। जबकि, सौराष्ट्र और कच्छ के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 48 घंटों तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती है ।

गुजरात के दक्षिणी भागों मे खासकर सूरत, वलसाड, नवसारी, बरुच, भावनगर तथा अमरेली जैसी जगहों पर बारिश की तीव्रता अधिक रहेगी। जबकि, वडोदरा, अहमदाबाद, बनासकांठा, मेहसाना, राजकोट और दीव में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राज्य में अच्छी मॉनसूनी बारिश का यह दौर 7 सितम्बर तक जारी रह सकता है। जिसके बाद, बारिश की तीव्रता में कमी आ जाएगी और केवल अलग-अलग स्थानों पर ही हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

Also, Read In English: 138 mm very heavy rain lashes Valsad in just 24 hrs, more showers likely in Ahmedabad and Vadodara

आगामी संभावित बारिश के दौरान, भारी जलजमाव तथा बाढ़ की कोई आशंका नहीं है। यह बारिश रबी फसलों के लिए के लिए काफी फायदेमंद होगी, जबकि भारी बारिश की वजह से राज्य में लगे कुछ अन्य फसल को नुकसान भी पहुँच सकता है।

Image credit: India Today

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×