Skymet weather

[Hindi] उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारी बारिश सहित ज़्यादातर स्थानों पर हुई मध्यम वर्षा, आगे भी अच्छी मॉनसूनी वर्षा की उम्मीद

August 23, 2019 3:05 PM |

उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में पिछले कई दिनों से अच्छी मॉनसूनी बारिश देखी जा रही है। लगातार जारी अच्छी वर्षा के कारण प्रदेश के पूर्वी भागों में बारिश की कमी घटकर अब 10 प्रतिशत पर आ गयी है। बता दें कि, +/- 19 प्रतिशत को सामान्य आंकड़ा माना जाता है। वहीं, प्रदेश के पश्चिमी भागों में बारिश की कमी के आंकड़ों में हुए मामूली गिरावट के साथ 26 प्रतिशत पर आ गया है।

राज्य के दक्षिणी भागों में गुरुवार सुबह 08:30 बजे से बीते 24 घंटों के दौरान भारी बारिश रिकॉर्ड हुई है। इस दौरान, वाराणसी में 66 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई। जबकि, कानपुर में 37 मिमी, प्रयागराज में 30.4, बहराइच में 23, हरदोई में 19, फ़तेहपुर में 10, गोरखपुर में 6, बरेली में 5 तथा मेरठ में 3 मिमी बारिश दर्ज की गयी।

प्रदेश में हो रही बारिश का मुख्य कारण है दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर बना निम्न दवाब क्षेत्र । यह निम्न दवाब क्षेत्र अब कम चिन्हित हो गया है यानि कमजोर हो गया है। लेकिन, उसी जगह पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी भी बना हुआ है। इसलिए, हमारा अनुमान है कि, कल यानि 24 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर मध्यम तीव्रता की बारिश जारी रह सकती है।

जिसके बाद संभवतः बारिश की गतिविधियां दक्षिण दिशा में शिफ्ट हो जाएगी । स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 25 अगस्त को राज्य के दक्षिणी जिलों में अच्छी मॉनसून वर्षा देखी जा सकती है।

Also, Read In English: Varanasi records 66 mm of heavy rain while moderate intensity showers lash Kanpur

इस दौरान, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश की तुलना में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम होगी। 25 अगस्त के बाद लगभग पूरे राज्य में बारिश की गतिविधियां समाप्त हो जाएगी। लेकिन, उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में खासकर वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रयागराज, फ़तेहपुर, रायबरेली, लखनऊ और कानपुर में अच्छी मॉनसून बारिश देखी जा सकती है।

Image Credit: Times of India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×