[Hindi] बिहार का साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान (28 मार्च से 3 अप्रैल, 2020) और फसल सलाह

March 28, 2020 6:55 PM |

आइये जानते हैं। इस सप्ताह यानि 28 मार्च से 3 अप्रैल के बीच कैसा रहेगा मौसम का हाल। साथ ही जानते हैं किसानों के लिए क्या है इस सप्ताह फसल सलाह।

इस सप्ताह बिहार में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। पटना, गया, नवादा, भागलपुर, जमुई, बांका, सीवान, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, पुर्णिया, अररिया, मधुबनी, चंपारण समेत बिहार के लगभग सभी जिलों में मौसम साफ रहेगा।

साफ मौसम के कारण इस सप्ताह तेज़ धूप की संभावना है। जिसके चलते राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान बढ़ेगा। पटना और गया समेत कई जगहों पर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

बिहार के किसानों के लिए फसल सलाह

मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने के अनुमान को देखते हुए किसानों को सलाह है कि पकी हुई रबी फसलों की कटाई करें। फसल कटाई के दौरान कोविड-19 (करोना) संक्रमण से बचाव हेतु सावधानी बरतें और जितना संभव हो कटाई-मड़ाई के लिए मशीनों का ही उपयोग करें। छोटे औजारों जैसे हंसुआ-खुरपी आदि का प्रयोग कृषक और मजदूर ना करें, ताकि कोरोना वायरस का संक्रामण रोका जा सके।

फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए मृदा उर्वरता आवश्यक है। मृदा स्वास्थ्य की जानकारी के लिए मिट्टी नमूना लेने का सबसे उत्तम समय फसल की कटाई के बाद का है।

अब से मई-जून तक मृदा नमूना संग्रह करके नजदीक की मृदा प्रयोगशाला में जांच करा सकते हैं। मिट्टी जांच के परिणामों के आधार पर उर्वरक प्रबंधन कर अपने फसल उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

दलहनी फसल लोबिया सहित अन्य सब्जियों की खेती में नमी सरंक्षण हेतू मल्च का प्रयोग करें। चारा फसल बीज उत्पादन के लिए उचित सस्य प्रबंधन करें। जई बीज उत्पादन के लिए पहली कटाई के बाद फसल में 20-25 कि.ग्रा. नत्रजन डालकर एक सिंचाई कर दें और अप्रैल माह में फसल की कटाई कर लें।

Image credit: The Economic Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×