Skymet weather

[Hindi] महाराष्ट्र का साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान (16-22 मार्च, 2020), किसानों के लिए फसल सलाह

March 16, 2020 7:39 PM |

महाराष्ट्र के लिए साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान में स्काइमेट का विश्लेषण है कि राज्य में इस सप्ताह यानि 16 से 22 मार्च के बीच मौसम का मिलाजुला रूप दिखेगा। मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों यानि कोंकण गोवा क्षेत्र में गर्मी का प्रचंड रूप शुरू हो गया है। 14 मार्च के बाद मुंबई में तापमान में 5-6 डिग्री के बढ़ोत्तरी हुई। 16 मार्च को भी दिन में पारा 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बाकी हिस्सों में भी तापमान में वृद्धि हो रही है क्योंकि राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क बने रहने की संभवना है। हालांकि विदर्भ तथा मराठवाड़ा के कुछ भागों में 17 और 18 मार्च यानि मंगलवार और बुधवार को बारिश हो सकती है। उसके बाद दो दिनों का यानि 19 और 20 मार्च का अंतराल रहेगा।

लेकिन अंतराल के बाद विदर्भ में फिर से बारिश की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 21 और 22 मार्च को भी विदर्भ क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। राज्य के बाकी सभी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

इस सप्ताह कोंकण व गोवा में बारिश की संभावना बिलकुल नहीं है। मौसम शुष्क रहने के कारण ही मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में इस सप्ताह दिन और रात के तापमान में क्रमशः वृद्धि का डर है।

महाराष्ट्र के किसानों के लिए फसल सलाह

आगामी सप्ताह में मौसम में विदर्भ के अलावा बाकी सभी जगहों पर गर्मी के अनुमान को देखते हुए किसानों को सलह है कि गेहूं, गुरमुखी, और चने कि फसल कि कटाई जल्द ही संपन्न करें। धान कि बुवाई का समय नजदीक है। इसे बोने से पहले, खेत में 5 CM पानी बनाएँ रखें।

बढ़ते तापमानों के बीच बेंगन, टमाटर, और अन्य ग्रीशम-कालीन सब्जियों को समय समय पर पानी देते रहें और मिट्टी में उमस बनाए रखें। मूंगफली के खेत को केट से बचाने हेतु Emamectin benzoate 4 ग्राम पार्टी 10 लीटर पानी कि दर से छिड़काव करें।

Image credit: Peoples Archive of Rural India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×