Skymet weather

[Hindi] दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अगले दो दिनों तक शीतलहर की स्थिति से राहत मिलने के आसार

February 12, 2020 12:16 PM |

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में पिछले कई दिनों से शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। इन जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रिकॉर्ड किया जा रहा था जिससे सुबह और रात में अच्छी सर्दी का सामना लोगों को करना पड़ रहा था।

राहत की बात यह थी कि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुँच रहा था जिससे दिन में सर्दी का असर कम हो रहा था और मौसम काफी सुहावना हो गया था लेकिन उत्तर की ओर से चलने वाली ठंडी हवाओं का असर रात और सुबह को व्यापक रूप में प्रभावित कर रहा था।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हवा के रुख में बदलाव के कारण न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है और अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और कई हिस्सों में तापमान के बढ़ने से शीतलहर की स्थिति खत्म हो सकती है।

हवा के पैटर्न में बदलाव का कारण है जम्मू कश्मीर पर बना पश्चिमी विक्षोभ। पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पहुंचने से ठंडी हवाओं को रोक रहा है और अब गर्म हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी।

English Version: Delhi, Punjab and Haryana to find relief from cold wave conditions for next two days

14 फरवरी तक पश्चिमी विक्षोभ आगे निकल जाएगा जिसकी वजह से ठंडी उत्तरी हवाओं का प्रवाह दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फिर से शुरू हो सकता है। ये हवाएँ बर्फ से ढंके पहाड़ों से निकलकर उत्तर भारत के मैदानी भागों तक पहुँचेंगी, इसलिए न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आने कि संभावना है।

Image credit: The Weather Channel

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×