>  
[Hindi] वैष्णो देवी में बर्फबारी के बाद सर्दी ने कसा शिकंजा, 29 जनवरी से फिर हो सकती है बारिश

[Hindi] वैष्णो देवी में बर्फबारी के बाद सर्दी ने कसा शिकंजा, 29 जनवरी से फिर हो सकती है बारिश

10:35 AM

Vaishno Devi weatherवैष्णो देवी सहित जम्मू कश्मीर के ऊंचे इलाकों में लंबी प्रतीक्षा के बाद मंगलवार को बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। बारिश और बर्फबारी के चलते वैष्णो देवी सहित कटरा और आसपास के भागों में तापमान तेज़ी से नीचे गिरा है और कड़ाके की ठंड ने अपना शिकंजा कस लिया है। वैष्णो देवी में बर्फबारी देने वाला पश्चिमी विक्षोभ अब पूर्वी दिशा में आगे निकल गया है जिससे इस सप्ताह के आखिर तक मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क रहने के आसार हैं।

वैष्णो देवी में इससे पहले 10-12 दिसम्बर के बीच बारिश व बर्फबारी देखने को मिली थी। उसके बाद से मौसम शुष्क बना हुआ था। स्काइमेट ने पहले ही अनुमान जताया था कि वैष्णो देवी में हल्की वर्षा या बर्फबारी देखने को मिलेगी। एक नया पश्चिमी सोमवार की शाम तक कश्मीर के करीब पहुँच गया था जिसके चलते मंगलवार को बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई।

बर्फबारी के बाद कटरा सहित वैष्णो देवी भवन पर तापमान तेज़ी से नीचे आया। कटरा में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 12.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भवन पर अधिकतम तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस पहुँच गया था। आज मौसम साफ़ होने के बाद इसमें वृद्धि के आसार हैं।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों का आंकलन है कि वैष्णो देवी भवन पर दिन में पारा 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। जबकि बर्फबारी का प्रभाव होने के चलते अगले कुछ दिनों तक वैष्णो देवी भवन का न्यूनतम तापमान 1 से 3 डिग्री के बीच ही रहेगा जिससे श्रद्धालुओं को कड़ाके की ठंडक से मुक़ाबला करना होगा।

इस बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ 29 जनवरी से जम्मू कश्मीर को प्रभावित कर सकता है। इसके चलते मौसम विशेषज्ञों का आंकलन है कि वैष्णो देवी और आसपास के हिस्सों में भी 29 और 30 जनवरी को हल्की बारिश या ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी देखने को मिल सकती है। तब तक मौसम वैष्णो देवी के दर्शन के लिए अनुकूल रहेगा।

Image credit: Amar Ujala

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।