Skymet weather

[Hindi] पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 11 दिसम्बर से अच्छी बारिश की संभावना

December 8, 2019 4:51 PM |

देश के कई इलाकों में सर्दी अपने चरम पर पहुँचने वाली है। वैसे सर्दी की अच्छी झलक नवंबर के आखिर और दिसम्बर के पहले हफ्ते में ही दिख गई थी क्योंकि नवंबर में इस साल 4 बार अच्छी बर्फबारी पहाड़ों पर हुई थी। फिलहाल 5 दिसम्बर से उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में हवाएँ कमजोर हुई हैं जिससे तापमान में गिरावट रुक गई है और अच्छी सर्दी के लिए बर्फबारी के एक अच्छे स्पेल की दरकार है।

इस बीच उत्तर भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है जिसके कारण सर्दियों की अच्छी बारिश की संभावना बन रही है। उम्मीद है कि 10 दिसंबर को यह सिस्टम पश्चिमी हिमालय के करीब आएगा। यह पहाड़ों पर भारी बर्फबारी देने वाला है।

English Version: Punjab, Haryana, Rajasthan, Delhi and Uttar Pradesh gearing up for winter rain Dec 11 onward

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मैदानी इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है। इन दोनों सिस्टमों के संयोजन से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 11 दिसम्बर से बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी। बारिश की तीव्रता शुरुआत में हल्की से मध्यम बारिश रहेगी।

उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में बारिश की 12 दिसंबर से बढ़ जाएगी। इसका दायरा भी बढ़ेगा और तीव्रता में भी वृद्धि होगी। जिससे अनुमान यह है कि 12 दिसम्बर से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी शहरों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। बारिश उत्तर प्रदेश के हिस्सों को कवर करते हुए बिहार तक बढ़ेगी और इस क्षेत्र में 13 दिसंबर तक बारिश हो सकती है।

मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो: 

उत्तरी राजस्थान में श्रीगंगानगर, चूरू और बीकानेर, पंजाब में अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, रूपनगर, जालंधर, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का, हरियाणा में अंबाला, करनाल, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गाज़ियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी जैसे अनेक शहरों में यह बारिश का झोंका दिखाई दे सकता है।

बारिश की इन गतिविधियों के चलते दिन का तापमान गिर जाएगा। हालांकि शुरुआत में न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। जब यह सिस्टम आगे निकल जाएंगे और बारिश बंद हो जाएगी, तब एक बार फिर से उत्तर भारत के पहाड़ों से बर्फबारी की ठंडक लिए उत्तर-पश्चिमी हवाएँ नीचे तक जाएंगी जिससे दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट आ सकती है। यानि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में कड़ाके की ठंडक और घना कोहरा जल्द आने वाला है।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस समय प्रदूषण बढ़ा है लेकिन बारिश के चलते वायु गुणवत्ता में भी सुधार होगा और हमें उम्मीद है कि AQI अधिकांश भागों में संतोषजनक स्तर पर पहुँच जाएगा।

Image credit: India Today

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×