>  
[Hindi] दिसंबर 10 से मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगी सर्दियों की पहली बारिश

[Hindi] दिसंबर 10 से मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगी सर्दियों की पहली बारिश

07:44 PM

vमध्यप्रदेश के पूरे राज्य को पिछले कई दिनों से कोई वर्षा की गतिविधि देखने को नहीं मिली है। इसके कारण, यह राज्य देश में सबसे अधिक बारिश की कमी वाला राज्य है। वास्तव में, पश्चिम मध्य प्रदेश में सामान्य से 96% कम बारिश हुई है, वहीँ पूर्वी मध्य प्रदेश में 97% कम वर्षा हुई।

मानसून के पश्चात, मध्य प्रदेश में बारिश में काफी कमी आई है। आम तौर पर, राज्य में वर्षा तब होती है जब कोई शक्तिशाली मौसम प्रणाली बंगाल की खाड़ी से पश्चमी दिशा में चलते हुए देख के मध्य भागों में पहुँचता है।

कभी-कभी, जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण, उत्तर भारत से मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ़ बन जाती है। इस कारण भी मध्य प्रदेश में बारिश होती है। हालांकि, अब तक ऐसी कोई भी वेदर सिस्टम नहीं बना है जो मध्यप्रदेश पर वर्षा दे सके।

कम से कम अगले पांच दिनों तक भी राज्य का मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। लेकिन इसके बाद, 10 दिसंबर के आसपास, विदर्भ और मध्य प्रदेश पर एक ट्रफ़ बनने की उम्मीद है। इसके चलते, हम 10 और 11 दिसंबर को राज्य के कुछ स्थानों में बारिश की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि, वर्षा मध्य प्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों तक ही सीमित रहेगी, जबकि उत्तर-पश्चिम और उत्तरी हिस्से शुष्क रहेंगे।

यही नहीं, 15 और 16 दिसंबर के आसपास भी बारिश का अनुमान लगाया जा सकता है, जब पश्चिम केंद्रीय बंगाल की खाड़ी से एक निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ेगा।

Image Credit:en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com