>  
[Hindi] सर्दियों की चपेट में दिल्ली सहित उत्तर भारत, रात ओर दिन के तापमान में और गिरावट की उम्मीद

[Hindi] सर्दियों की चपेट में दिल्ली सहित उत्तर भारत, रात ओर दिन के तापमान में और गिरावट की उम्मीद

09:30 AM

Winters in Indiaदेर से ही सही मगर सर्दियों ने आखिरकार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दस्तक दे ही दी। पिछले तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 4 से 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है। ओर इसका श्रेय जाता है पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर हुई वर्षा ओर बर्फबारी।

इसके चलते, बर्फीली पहाड़ियों से होती हुई ठंडी ओर शुष्क उत्तरपश्चिमी हवाएँ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश तक पहुँच रहीं हैं।

उत्तरी राजस्थान में स्तिथ चुरु में पिछले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में लगभग 9 डिग्री की गिरावट देखी गयी, यानी जो तापमान दिसम्बर 12 को 11.6 डिग्री सेल्सियस, वह अब गिर के शनिवार सुबह 3.5 डिग्री सेल्सियस पहुँच गया। इसी तरह, करनाल का रात का तापमान अब 6 डिग्री गिरके 6.4 डिग्री सेल्सियस आ गया है। दिल्ली में भी न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। इसी प्रकार, मैदानी इलाकों में सभी जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे हैं।

स्क्यमेट वैदर के अनुसार, आनेवाले कुछ दिनों तक कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद नहीं है। इसलिए, बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं अगले कुछ दिनों तक जारी रहेंगी, जो की दिन और रात दोनों तापमानों में गिरावट लाएगा।

इसके चलते, हम पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सुबह के दौरान पाला पढ़ने की उम्मीद करते हैं। इन राज्यों के हिस्सों में मध्यम से घने कोहरे की संभावना है।

पाले के कारण कभी-कभी खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है। इसका एकमात्र उपाय खेत में पर्याप्त सिंचाई करना है। फिलहाल हम किसी भीषण स्थिति की उम्मीद नहीं करते हैं और इस प्रकार, फसलों को ज्यादा खतरा नहीं है।

Image Credit:en.wikipedia.org

Any information taken from here should be credited to skymetweather.com