Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में 11 डिग्री सेल्सियस के साथ दर्ज हुआ अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान, आज से बिगड़ेगी राजधानी की हवा

November 20, 2019 2:36 PM |

bornfire (1)

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आज यानि 20 नवम्बर को लगातार चौथे दिन न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है। इससे पहले 17 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया था और आज सुबह यह घटकर 11.4 डिग्री पर आ गया।

अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान

दिल्ली के लिए यह तापमान इस सीजन में नवंबर के महीने में आज तक का सबसे न्यूनतम तापमान है। इससे पहले सबसे कम न्यूनतम 11.7 डिग्री 12 नवंबर को दर्ज किया गया था। इतना ही नहीं, राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे चल रहा है।

तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, नवंबर के बाकी बचे दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। यह भी बता दें कि साथ ही पश्चिमी विक्षोभ में न्यूनतम तापमान बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है, जबकि पश्चिमी विक्षोभ का रियर न्यूनतम तापमान को गिरा देता है।

फिर से खराब होगा AQI

दिल्ली में पहला पश्चिमी विक्षोभ विकसित होने के दौरान, हम हवा की दिशा में बदलाव और हवा की गति को धीमा होते हुए देखेंगे। इसके अलावा, इस दौरान बादल की एक पतली परत भी देखने को मिल सकती है। इन सब के प्रभाव से वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि AQI एक बार फिर से खराब हो जाएगा और प्रदूषण का स्तर खराब से बेहद खराब श्रेणी के बीच आ सकता है।

दिल्ली और एनसीआर की वायु गुणवत्ता में आ रही है हर रोज़ गिरावट। ट्रैक करें आपके लोकेशन में कैसी रहेगी हवा की गुणवत्ता, डाउनलोड करें आज ही SkymetAQI

ऐप प्लेस्टोर से: play.google.com/store/apps/det #DelhiAirPollution

दिल्ली - एनसीआर में गरज के साथ होगी बारिश

इसके बाद यानि 23 और 24 नवंबर के आसपास न्यूनतम तापमान एक डिग्री तक गिर सकता है और इसके बाद एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 25 नवंबर से 27 नवंबर तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगा। इस दौरान, दिल्ली और एनसीआर में गरज के साथ बारिश की संभावना है। एक-दो स्थानों पर तो ओलावृष्टि की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती है।

Also, Read In English: Delhi records lowest minimum at 11 degrees Celsius, Air Quality in Delhi to deteriorate today onward

और बढ़ेगी ठंड

इन सब के अलावा, कोहरे छाए रहने की भी संभावना है, लेकिन हमारा मानना है कि इससे रेलमार्ग, सड़क मार्ग और हवाई सेवाओं में कोई बाधा नहीं आएगी। दूसरे पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने के बाद से आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी।

Image credit: Pinterest

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

पूरे भारत के मौसम का हाल जानने के लिए वीडियो देखें:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×