Skymet weather

[Hindi] मॉनसून 2019: जल्द आने वाली है उत्तर-पूर्वी मॉनसून, चेन्नई में रफ्तार पकड़ेगी बारिश

October 16, 2019 1:02 PM |

chennai rains (2)

उत्तर-पूर्वी मॉनसून का आगमन होने ही वाला है, इसके साथ ही चेन्नई में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने वाली है।पिछले 24 घंटों के दौरान, शहर में गरज के साथ मध्यम बारिश दर्ज हुई है।

315.6 मिमी की मासिक औसत बारिश के साथ अक्टूबर का महिना दूसरा सबसे अधिक बरिश वाला महीना रहा है। हमारा अनुमान है कि, 374.4 मिमी औसत बारिश के साथ नवंबर का महीने बारिश के लिहाज से सबसे ऊपर रह सकता है।

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, चेन्नई में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी और जैसे ही उत्तर-पूर्वी मॉनसून दस्तक दे देगी शहर में बारिश धीरे-धीरे तेज हो जाएगी।

इस दौरान, कोयंबटूर, मदुरै, नागपट्टिनम, कराईकल सहित आंतरिक और द्दक्षिणी तमिलनाडु के हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।

इन मौसम गतिविधियों का मुख्य कारण है लक्षद्वीप समूह पर बना चक्रवाती हवाओ का क्षेत्र। इस मौसम प्रणाली के कारण, बंगाल की खाड़ी से उमस भरी हवाएँ अधिक ताकत के साथ इस क्षेत्र में बह रही हैं। इसके अलावा, पूर्वी दिशा से चलने वाली लहरें भी बारिश के लिए मौसमी परिस्थितियों को अनुकूल बना रही है।

अनुमान है की, यह बारिश 17 अक्टूबर तक जारी रहेगी । इसके बाद, बारिश की गतिविधियों में हल्की गिरावट देखी जाएगी क्यूंकी निम्न दबाव वाला क्षेत्र विकसित होने के कारण सारी नमी वाली हवाएँ सिस्टम के आसपास ही रहेगी।

Also Read In English : Chennai rains pick up pace as onset of Northeast Monsoon nears, to intensify soon

चेन्नई में 18-19 अक्टूबर तक कम तीव्रता के साथ बारिश जारी रहेगी। इसके बाद, बारिश की गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जाएगी।

Image Credit: The Hindu

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का पूर्वानुमान जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×