[Hindi] गुजरात के बाद अब पाकिस्तान में भी ख़त्म हुआ चक्रवात वायु का डर लेकिन अगले 24-48 घंटों में भारी बारिश की संभावना 

June 13, 2019 5:40 PM |

cyclone vayu karachi

चक्रवाती तूफ़ान वायु नया मोड़ ले लिया है। गुजरात के बाद, अब पाकिस्तान भी भीषण गंभीर चक्रवात वायु के प्रकोप से बच जाएगा। वायु इस समय उत्तर-पूर्वी और उससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर पर बना हुआ है। स्काईमेट ने पहले ही पूर्वानुमान किया था कि चक्रवात वायु ने अपना रास्ता बदल दिया है और अब केवल गुजरात के तटीय इलाकों के करीब से होकर गुजरेगी।

इस समय चक्रवात वायु उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है और तटीय भागों से दूर जा रहा है। इसके बाद, यह सिस्टम तट से और दूर, पश्चिमोत्तर दिशा में चला जाएगा। जबकि, इस सिस्टम का परिधि पाकिस्तान के तटीय भागों की ओर जा रहा है। जिसके कारण अगले 24 से 48 घंटों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ 80 -100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों ने पहले ही बताया था कि, अत्यंत गंभीर चक्रवात वायु गुजरात के सौराष्ट्र तट को पार करेगा और उसके बाद कराची के तटीय भागों की ओर बढ़ेगा।

Also Read In English: After Gujarat, Pakistan too would escape the fury of Very Severe Cyclone Vayu

भीषण चक्रवात वायु इस समय अक्षांश 20.4 ° N और देशांतर 69.4 ° E पर पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर पर बना हुआ है। यह दीव से लगभग 140 किमी दक्षिण- दक्षिण पश्चिम में, वेरावल से 100 किमी दक्षिण-पश्चिम में और पोरबंदर से लगभग 120 किमी दक्षिण दिशा में है।

मौसम जानकारों के मुताबिक, चक्रवात वायु अब थोड़ा कमजोर पड़ने लगेगा। इसके अलावा, उमस की मात्रा में गिरावट होगी और वर्टिकल विंड शियर भी बढ़ेगी। चूंकि, चक्रवात वायू उत्तर-पूर्व अरब सागर में आगे बढ़ेगा। जिसके बाद यह विपरीत चक्रवात का सामना करेगा, जो चक्रवात वायु को आगे बढ़ने नहीं देगा। धीरे-धीरे यह कमजोर हो जाएगा और केवल समुद्र तक ही सीमित रह जायगा।

Image Credit: TWC

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
After #Gujarat, now #Pakistan would too escape the fury of Very Severe #CycloneVayu which is presently over northea… t.co/GdPOzL2ArY
Thursday, June 13 17:25Reply
The Very Severe #CycloneVayu has moved further closer to the coast and has started skirting the #Saurashtra coast o… t.co/fUzlK0vZaw
Thursday, June 13 16:55Reply
#CycloneVayu has now started skirting Saurashtra Coast due to which the coastal areas will see some heavy rains in… t.co/4BJ1DNKiEB
Thursday, June 13 16:43Reply
Thursday, June 13 16:02Reply
Thursday, June 13 15:57Reply
#Gujarat to escape fury of #CycloneVayu but red #alert remains t.co/KR1Gq6S4Oi
Thursday, June 13 15:45Reply
#MumbaiRains are expected to continue for at least a few more days. #Mumbai t.co/MDU9CHXSXT
Thursday, June 13 15:40Reply
Thursday, June 13 15:27Reply
Check out how the #weather will be in your city tomorrow. #WeatherForecast t.co/ARrCUAzVRK
Thursday, June 13 15:20Reply
@ChandPiku No. These are Pre Monsoon showers
Thursday, June 13 15:18Reply

latest news

USAID Skymet Partnership

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try