>  
[Hindi] दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में इस सप्ताह होगी मार्च की आखिरी बारिश

[Hindi] दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में इस सप्ताह होगी मार्च की आखिरी बारिश

06:27 PM

दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्र में मार्च की शुरुआत के बाद से हीं प्री-मॉनसून गतिविधियां के परिणामस्वरूप रुक-रुक कर बारिश होती रही है।इस मौसम प्रणाली की लगातार बने रहने के साथ, 25 मार्च को राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में एक बार फिर से बारिश की संभावना है।

होली के दिन भी दिल्ली और इससे सटे भागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, हालांकि बारिश कहीं नहीं देखी गयी।

स्काईमेट के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ 25 मार्च को पश्चिमी हिमालय पर पहुंच जाएगा। जिससे पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय रहेगा। मौसम के इस प्रणाली की वजह से दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों जैसे नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में और गरज के साथ छिटपुट बारिश के आसार हैं।

Also Read In English : Delhi, Noida and Gurugram to see last rainy spell of March this week

इस दौरान इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के अनुमान हैं।जबकि भारी बारिश की कोई उम्मीद नहीं है यानि बारिश तीव्रता में हल्की होगी । इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि की गतिविधियां नहीं देखी जायेगी।

26 मार्च के बाद से, मौसम प्रणाली पूर्व की ओर बढ़ना शुरू कर देगी।इसके प्रभाव से मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगेगा। इसके अलावा, इन मौसमी सिस्टम के कारण तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और आशंका है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पारा का यह स्तर 40 डिग्री के निशान को छू जाएगा।

स्काईमेट के अनुसार, यह पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बारिश के हिसाब से अंतिम मौसम प्रणाली होगी। जैसे-जैसे हम अप्रैल के महीने में प्रवेश करेंगे , बारिश की गतिविधि में काफी कमी आएगी।हालांकि धूल भरी आंधी और गरज की गतिविधियां दिख सकती है। जिसकी शुरुआत हल्की तीव्रता के साथ होगी और फिर बाद में इसके रफ़्तार में तेजी आ सकती है।इसके अलावा 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने के भी अनुमान हैं।

Image credit: The Weather Channel

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

We do not rent, share, or exchange our customers name, locations, email addresses with anyone. We keep it in our database in case we need to contact you for confirming the weather at your location.