>  
[Hindi] राजस्थान के जयपुर, टोंक, श्रीगंगानगर और सीकर में बना हुआ है बारिश का मौसम

[Hindi] राजस्थान के जयपुर, टोंक, श्रीगंगानगर और सीकर में बना हुआ है बारिश का मौसम

04:09 PM

स्काईमेट के अनुमान के मुताबिक, राजस्थान में बारिश की एक बार फिर वापसी हुई है। जम्मू-कश्मीर के भागों पर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। जिसकी वजह से इन इलाकों में बारिश की संभावना बनी है।

राजस्थान के जयपुर, टोंक, श्री गंगानगर, और सीकर जैसे स्थानों पर आज दिन में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, यहां दिन भर गरज के साथ बारिश बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा तेज़ रफ़्तार वाली हवाओं के साथ कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

Read in English : Rain in Jaipur, Tonk, Sri Ganganagar and Sikar likely today

उम्मीद है कि, 15 मार्च तक चक्रवाती हवा का क्षेत्र इस जगह से आगे निकल जाएगा जिसके बाद बारिश की गतिविधियां बंद हो जाएंगी।

अगर इस बदलते मौसम में तापमान की बात करें तो, न्यूनतम तापमान में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मामूली गिरावट देखी जाएगी। जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से औसत के बीच बने रहने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें: बीकानेर, गंगानगर, चुरू सहित उत्तरी राजस्थान में जारी रहेगी बारिश, आंधी चलने की भी संभावना

राजस्थान में पिछले कई दिनों से गरज के साथ रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां देखी जा रही है। जिसके कारण अभी तक इस क्षेत्र में गर्मी की शुरुआत नहीं हो सकी है। आमतौर पर, राजस्थान में मार्च में इस समय तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगती है। लेकिन, इस साल ऐसा नहीं हुआ है।

हालांकि अगले 12 से 24 घंटों की बारिश के बाद उत्तर भारत के राज्यों पर बने मौसमी सिस्टम आगे निकल जाएंगे जिससे 16 मार्च से मौसम शुष्क हो जाएगा। स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 17 और 18 मार्च से दिन और रात दोनों के तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

Image credit: Lakshmi sharath

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।