>  
[Hindi] इंदौर, जबलपुर, भोपाल, रायपुर और दुर्ग में 15 से 17 मार्च के बीच कहीं-कहीं वर्षा का अनुमान

[Hindi] इंदौर, जबलपुर, भोपाल, रायपुर और दुर्ग में 15 से 17 मार्च के बीच कहीं-कहीं वर्षा का अनुमान

05:13 PM

Rain in Bhopalमध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों अच्छी बारिश हुई। आमतौर पर मार्च महीने में मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क हो जाता है और गर्मी बढ़ने लगती है। लेकिन इस बार इन राज्यों पर जलदेव की मेहरबानी देखने को मिल रही है और रुक-रुक कर बारिश का झोंका बढ़ते तापमान को ना सिर्फ रोक रहा है बल्कि वातावरण और मिट्टी में उपयुक्त नमी बनी हुई है। हालांकि कुछ इलाके इस बारिश से अभी भी दूर हैं।

इस बीच पिछले 24 घंटों से मध्य भारत के दोनों राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है जिससे तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है। अगले 24 घंटों तक मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं। उसके पश्चात 15 मार्च को मध्य प्रदेश के कई इलाकों और छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना बन रही है। अनुमान है कि उत्तरी छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश होते हुए मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ विकसित होगी, जिसके चलते दोनों राज्यों में मौसम फिर से करवट लेगा।

Related Post

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अधिकतर इलाकों में 16 मार्च को बारिश कम हो जाएगी और दोनों राज्यों के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों तक सीमित रहेगी। उसके पश्चात 17 मार्च से समूचे छत्तीसगढ़ में शुष्क मौसम देखने को मिलेगा। जबकि दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर 17 मार्च को भी वर्षा जारी रहने के आसार हैं। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 15 से 17 मार्च के बीच दोनों राज्यों में दिन के तापमान में व्यापक गिरावट हो सकती है। गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

lightning in mp and chhat

इस दौरान प्रभावित होने वाले प्रमुख शहरों की बात करें तो इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर, रायपुर, भोपाल, देवास, बिलासपुर, पेंडरारोड, माना, दुर्ग, जगदलपुर ऐसे स्थान होंगे जहां वर्षा की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

Image credit: The Financial Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।