>  
[Hindi] गुजरात में मॉनसून बारिश जारी रहेगी

[Hindi] गुजरात में मॉनसून बारिश जारी रहेगी

03:38 PM

Gujarat Rain

पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। इस बीच, शेष जिलों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी।

Related Post

शनिवार को सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान भावनगर में 50.9 मिमी की अच्छी बारिश हुयी, जबकि इसके बाद अमरेली में 47 मिमी, वेरावल में 43.2 मिमी, दीसा में 31.2 मिमी, वहीं वडोदरा में 25.2 मिमी मॉनसूनी बारिश दर्ज हुयी। उसी दौरान, पोरबंदर में 6.1 मिमी की हल्की बारिश देखने को मिली, जबकि राजकोट में 2.8 मिमी और अहमदाबाद में तो सिर्फ 1.3 मिमी बारिश ही दर्ज की गई। जबकि उससे सटे दीव के इलाकों में 141 मिमी की जबर्दस्त बारिश दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दक्षिण तटीय गुजरात और निचले उष्णकटिबंधीय इलाकों के आसपास चक्रवाती हवाएं बह रही हैं। इसके साथ ही, समुद्र तट से दूर एक कम दबाव का छेत्र, महाराष्ट्र के समुद्र तट से केरल के समुद्र तट की तरफ बढ़ रहा है। इन संयुक्त मौसम प्रणालियों की वजह से, नमी युक्त हवाएं गुजरात के अधिकांश इलाकों को प्रभावित कर रही हैं। अगले 24 से 36 घंटों के दौरान, गुजरात के पूर्वी और मध्य इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। वहीं, अहमदाबाद, मेहसाणा, पाटन, जूनागढ़, अमरेली और राजकोट में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

हालांकि, अगले 24 से 36 घंटों के दौरान दक्षिणी जिलों में मध्यम से भारी बारिश होगी। इसलिए, वलसाड, नवसारी, सूरत, दीव, भावनगर और वडोदरा जैसे स्थानों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, 36 घंटों के बाद, गुजरात के पूर्वी हिस्सों में बारिश में और तेजी आयेगी। इस प्रकार, गुजरात के पूर्वी जिलों में, 17 जुलाई की रात तक भारी मानसूनी बारिश हो सकती है। इसके बाद, बारिश का रुख पश्चिम की तरफ मुड़ जायेगा, जिससे मध्यवर्ती जिलों और सौराष्ट्र क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश होगी। इस दरमियान, कच्छ में मौसम शुष्क और गर्म रहेगा।

Image Credit: Times of India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।