>  
वैष्णो देवी में जारी रहेगी वर्षा, तापमान में गिरावट

वैष्णो देवी में जारी रहेगी वर्षा, तापमान में गिरावट

10:23 AM

Vaishno devi Rain

पिछले कुछ दिनों से वैष्णो देवी में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही हैं, जिससे ठंड में और वृद्धि आ गई है। ये बारिश पश्चिमी विक्षोभ जो जम्मू और कश्मीर पर प्रचलित उसके कारण से हो रही है।

Related Post

स्काइमेट वैदर केमौसम विशेषज्ञों के अनुसार, एक और पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है और अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू करेगा। इन मौसम प्रणालियों के चलते, अगले 48 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर के कटरा और वैष्णो देवी धाम में बारिश की गतिविधि लगातार जारी रहेगी।

बारिश की तीव्रता हल्की से मध्यम रहेगी लेकिन एक-दो तीव्र बारिश भी हो सकती है। हालांकि, 24 घंटों के बाद, बारिश की तीव्रता हल्की कम हो जाएगी। इन मौसम की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, तीर्थ यात्रियों को ठंड से बचने के लिए सलाह दी जाती है, यदि वे प्रसिद्ध देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

उन लोगों के लिए, जो पहले से ही अपने तीर्थस्थल के रास्ते पर हैं, उन्हें बेहद ठंडे मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

उत्तर भारत में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।Lightning in jammu and Kashmir and north India

बारिश के कारण, तापमान में भी काफी गिरावट आई है और पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रेकॉर्ड किया जा रहा है। यह अनुमान लगाया जाता है कि ठंडे दिन की स्थिति प्रबल होगी और बर्फीली हवाएँ चलेंगी, इसलिए, यात्रा के संदर्भ में वैष्णो देवी धाम जाने से बचना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर के अन्य हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की गतिविधियों के चलते जम्मू-कश्मीर राजमार्ग भी बंद कर दिया गया है। हालांकि, वैष्णो देवी मंदिर में बर्फबारी की कमी की संभावनाएं कम हैं। लेकिन उचे पर्वतों में हल्की बर्फबारी की गतिविधि देखी जा सकती है। आसमान की स्थिति मुख्य रूप से घने बादलों से घिरी रहेगी।

IMAGE CREDIT: maavaishnodevi.net

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।