Skymet weather

[Hindi] कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में होने वाला है भारी हिमपात, हिमस्खलन की चेतावनी, पर्यटन रोकने की सलाह

January 12, 2020 1:54 PM |

उत्तर भारत के पहाड़ों पर इस सर्दी के मौसम में अच्छी बारिश और बर्फबारी हो रही है। जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान भी हल्की वर्षा हुई है। जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई। कैस्पियन सी से उठकर पूर्वी दिशा में आने वाली हवाओं के चलते उत्तर भारत में बरबारी होती है। इन हवाओं को हम पश्चिमी विक्षोभ कहते हैं। इस समय भी एक सक्रिय सिस्टम पहाड़ों के पास आ गया है जिससे बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां बढ़ने वाली हैं।

इस सीज़न की सबसे भारी बर्फबारी की उम्मीद

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लगभग सभी हिस्सों में बारिश और हिमपात की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 13 जनवरी को भी कुछ हिस्सों में भारी हिमपात की संभावना है। माना जा रहा है कि आगामी स्पैल इस सीज़न का सबसे अधिक सक्रिय हो सकता है।

English Version: Postpone travel plans as heavy snow may trigger landslide, avalanche in Kashmir, Himachal and Uttarakhand

अनुमान है कि बारिश और हिमपात का यह सिलसिला 14 जनवरी की शाम तक जारी रहेगा। इस दौरान क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी जारी रह सकती है। 14 जनवरी की शाम तक ही मौसमी सिस्टम पूर्वी दिशा में बढ़ने लगेंगे जिससे 15 से मौसम साफ होने के आसार हैं। हालांकि उत्तराखंड और उत्तरी मिहचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा 15 को भी देखने को मिल सकती है।

एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभों से परेशान उत्तर भारत

आपको आगाह कर दें कि वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकलने के बाद एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी से उत्तर भारत के भागों को प्रभावित करना शुरू करेगा। यह सिस्टम भी काफी सक्रिय होगा जिससे पहाड़ों पर कई इलाकों में भारी हिमपात और बारिश दे सकता है।

पर्यटकों को पहाड़ों से दूर रहने की चेतावनी

लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी और आने वाले दिनों में भारी हिमपात की संभावना को देखते हुए सैलानियों को सुझाव है कि अगर आप पहाड़ों पर बर्फबारी का नज़ारा लेने की तैयारी कर रहे हैं तो फिलहाल यात्रा टाल दें क्योंकि अगला एक हफ्ता पहाड़ों पर काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

English Version: Postpone travel plans as heavy snow may trigger landslide, avalanche in Kashmir, Himachal and Uttarakhand

इस हफ्ते दो बार भारी हिमपात की संभावना और पहले से जमा बर्फ का अंबार लोगों के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। सड़के बंद हो सकती हैं। पावर सप्लाई, संचार सेवाएँ इत्यादि भी प्रभावित हो सकती हैं। स्थानीय सरकारी एजेंसियों को भी पहले से सतर्क होने की ज़रूरत है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति को टाला जा सके।

Image credit: Outlook India

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×