Skymet weather

[Hindi] अल नीनो तटस्थ स्थिति के कगार पर, मॉनसून 2019 से जल्द ख़त्म होगा इसका साया

August 27, 2019 3:22 PM |

El nino and Monsoon rains in Idnai--The NortheastToday 1200

भूमध्य रेखा के पास समुद्र की सतह के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है जो स्पष्ट संकेत है अल-नीनो की विदाई का। हालिया आंकड़े संकेत करते हैं कि पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का औसत तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। हालांकि प्रशांत महासागर के मध्य और पश्चिमी भागों में तापमान अभी भी सामान्य से ऊपर बना हुआ है।

यह उतार-चढ़ाव धीरे-धीरे अल-नीनो से ईएनएसओ तटस्थ स्थिति की ओर जाएगा। यह भारत में मॉनसून के लिए बेहद प्रासंगिक है और अब उम्मीद की जा रही है कि अल नीनो का साया मॉनसून 2019 से हट जाएगा और मॉनसून पूरी तरह फ्री हो जाएगा।

एक मात्र अल नीनो ही नहीं, कई अन्य मौसमी परिदृश्य भी होते हैं जो मॉनसून को प्रभावित करते हैं। यह अलग बात है कि अल नीनो सभी मौसमी परिदृश्यों में सबसे अधिक प्रभावशाली होता है, जो मॉनसून की चाल को बदलने की क्षमता रखता है। एक तरफ जहां अल नीनो कमजोर हो रहा है तो दूसरी ओर इंडियन ओषन डायपोल यानि आईओडी सकारात्मक स्थिति में है। यही वजह है कि देश में मॉनसून वर्षा में सुधार हुआ है और अब बारिश सामान्य से ऊपर पहुँच गई है। बीते कुछ दिनों में अच्छी बारिश देखने को मिली है। बारिश के आंकड़ों के अनुसार 26 अगस्त तक देश भर में बारिश सामान्य से 1% ऊपर पहुँच गई है।

Read English Article: EL NINO SETS MONSOON 2019 FREE AS IT NEARS NEUTRAL VALUE

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार समुद्र की सतह के तापमान में गिरावट के साथ-साथ समुद्र के ऊपर भी गर्मी में कमी आई है। इसके साथ ही बादलों और बारिश की स्थिति संकेत कर रहे हैं अब अल नीनो तटस्थ स्थिति में पहुँच रहा है।

यह लगातार तीसरा सप्ताह है जब समुद्र की सतह के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले सप्ताह भी समुद्र की सतह के तापमान में कमी देखने को मिली है और यह 0.4°C से घटकर 0.1°C पर पहुँच गया। अब इसमें कुछ उतार-चढ़ाव दिख सकता है लेकिन मुख्यतः तापमान में गिरावट का ही रुझान रहेगा। मौसम से जुड़े मॉडल के अनुसार अल नीनो की संभाव्यता घटकर 30% हो गई है और आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी।

अल नीनो के प्रभाव की समाप्ती की घोषणा तब की जाती है जब 3.4 क्षेत्र में समुद्र की सतह का क्रमानुगत तीन महीनों का तापमान निर्धारित सीमा 0.5°C से नीचे रिकॉर्ड किया जाए। मई-जून-जुलाई में रिकॉर्ड किया गए तापमान का औसत 0.5°C है, जो आने वाले जून-जुलाई-अगस्त के चरण में इससे नीचे रिकॉर्ड किया जाएगा।

देश भर का 27 अगस्त का मौसम पूर्वानुमान जानने के लिए देखें विडियो: 

 

Image credit:  The NortheastToday 

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×