Skymet weather

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर से रूठे हैं मॉनसूनी बादल, आखिर कब होगी राहत की बारिश

September 8, 2019 7:52 PM |

Cloudy weather in Delhi_Hindustan Times 1200

दिल्ली और इससे सटे शहरों में पिछले कई दिनों से मौसम गर्म और शुष्क बना हुआ है। बारिश नहीं हो रही है क्योंकि मॉनसूनी हवाएं यहां पर प्रभावी नहीं हैं। हालांकि शनिवार को दिल्ली और इससे सटे इलाकों में गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा देखने को मिली।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तकरीबन एक हफ्ते से दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है। सामान्य से ऊपर तापमान और अधिक आर्द्रता होने की स्थिति में मौसम कुछ ज्यादा ही परेशान करता है और यही स्थितियां इस समय दिल्ली एनसीआर के शहरों में देखने को मिल रही हैं।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें विडियो:

आने वाले दिनों में भी राजधानी दिल्ली और एनसीआर के मौसम में किसी खास बदलाव की उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मॉनसून ट्रफ राजस्थान और मध्य प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी में जा रही है। साथ ही एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास पहुंचा है। इन दोनों सिस्टमों के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हवाओं में आर्द्रता ज़रूर बढ़ सकती है लेकिन मौसम में विशेष बदलाव नहीं आएगा।

रविवार को कुछ समय के लिए बादलों का प्रभाव देखने को मिला। उम्मीद थी कि एक-दो स्थानों पर बारिश होगी लेकिन छिटपुट बूंदाबांदी के अलावा बारिश नहीं हुई।

English Version: CHANCES OF LIGHT SPELLS IN DELHI TODAY, SIMILAR WEATHER FOR NEXT 3 TO 4 DAYS

अनुमान यह है कि मॉनसून ट्रफ राजस्थान के उत्तरी भागों पर ही बनी रहेगी और मैदानी इलाकों पर कोई प्रभावी मौसमी सिस्टम विकसित नहीं होगा जिसके कारण दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव, फरीदाबाद और आसपास के इलाकों में अगले चार-पाँच दिनों तक अच्छी बारिश के आसार नहीं हैं। यानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को इस सप्ताह भी तेज़ गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद फिलहाल नहीं है। हालांकि रात के समय मौसम सहज बना रहेगा।

दिल्ली देश के उन भागों में से है जहां इस साल मॉनसून ने बहुत कम बारिश दी है। 1 जून से 8 सितंबर के बीच दिल्ली में कुल 348 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से 33% कम है। सितंबर मॉनसून का आखिरी महीना है। सितंबर में दिल्ली में महज़ 130 मिलीमीटर बारिश होती है। यानि सितंबर में सामान्य बारिश हो भी जाए तो भी कुल मॉनसून वर्षा का आंकड़ा सामान्य के आसपास नहीं पहुँच पाएगा। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सितंबर भी कम वर्षा देकर विदा होगा।

Image credit: Hindustan Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×