[Hindi] बारिश लाई दिल्ली प्रदूषण में भारी राहत, पहली बार AQI संतोषजनक श्रेणी में

November 28, 2019 2:55 PM |

delhi rains (2)

प्रतिदिन प्रदूषण की नई ऊँचाइयों को छूने के साथ, हल्की बारिश भी दिल्लीवासियों को बेहतर वायु गुणवत्ता की उम्मीद देती है। कुछ ऐसा ही बुधवार शाम को देखने को मिला जब दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हुई बारिश ने वायु प्रदूषकों को धो दिया, परिणामस्वरूप AQI का स्तर जो कि 'खराब' श्रेणी में था वह अब 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में जैसे नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में गरज के साथ हल्की बारिश देखी गई। ये गतिविधियाँ उत्तर पश्चिमी दिशा से आने वाली मध्यम हवाओं के साथ थीं, जिस कारण वायु प्रदूषक छट गए। AQI ने कुछ हिस्सों में सीजन में पहली बार 'संतोषजनक' श्रेणी में प्रवेश किया है, वहीं वर्तमान में कई जगहें 'मध्यम' श्रेणी में हैं।

27 नवंबर को ओलावृष्टि और सर्दियों की बारिश के बाद, आज भी दिल्लीवासियों की सुबह वर्षा के साथ हुई।

English version:  Rain and hailstorm activity in Delhi to prevail for few more hours, air quality improves

हमारे मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बारिश और उत्तरी हवाओं के संयोजन ने पहले ही मौसम को ठंडा कर दिया है। इन हवाओं का जारी रहने का अनुमान है, जिस कारण न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखी जाएगी। हालांकि, अब किसी भी महत्वपूर्ण गतिविधि की संभावना कम है और अगले कुछ घंटों तक बारिश होने के बाद बारिश बंद हो जाएगी।

Image credit: DevBlog

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

पूरे भारत के मौसम का हाल जानने के लिए वीडियो देखें:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×