Skymet weather

[Hindi] बिहार और झारखंड में अगले तीन दिनों में और तेज होगी बारिश, जल्द थमेगा मॉनसून का इंतज़ार

June 21, 2019 10:18 AM |

Weather in Bihar and Jharkhand

बिहार और झारखंड में काफी समय तक गर्म मौसम रहने के बाद आखिरकार बारिश इन दोनों राज्यों में लौट आई है। पिछले 24 घंटों के दौरान, दोनों राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई।

स्काइमेट के अनुसार, इन दोनों राज्यों में अब बारिश में काफी वृद्धि होगी और झारखंड के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जबकि, राज्य में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखी जा सकती है। इस बीच, बिहार में भी अलग-अलग स्थानों पर 23 जून तक गरज के साथ बारिश जारी रहेगी। यह बारिश बिहार में और झारखंड के पूर्वी भागों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगमन के लिए मददगार होगा।

Also Read In English: Rains to increase in Bihar and Jharkhand during next 3 days, wait for Monsoon to end soon

बंगाल के उत्तर पश्चिमी खाड़ी के ऊपर बने एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण यह बारिश देखी जा रही है। इसके अलावा, एक और चक्रवाती क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे सटे झारखंड के भागों पर बना है। साथ ही, एक ट्रफ रेखा बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए बंगाल की उत्तरी खाड़ी तक फैली हुई है। इन मौसमी प्रणालियों के अलावा, बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं नमी बना रही हैं, जिससे बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

बारिश के अलावा, इन मौसमी गतिविधियों से बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी और बिहार और झारखण्ड के लोगों को गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति से एक बड़ी राहत मिलेगी। बिहार हाल के दिनों में गंभीर गर्मी की लहरों की चपेट में था और असहनीय गर्मी के कारण कई घटनायें भी सामने आ रही थी।

24 जून तक, बारिश कम हो जाएगी और मौसम एक बार फिर से शुष्क हो जाएगा। 26 जून के आसपास फिर से एक बार बारिश की संभावनाएं बनी हुई है, हालांकि, इस दौरान, बिहार में बारिश की तीव्रता अधिक रहेगी और उम्मीद है कि बिहार की निचले भागों में जैसे चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, पूर्णिया और सुपौल में भारी बारिश होगी। बिहार के आतंरिक हिस्सों जैसे मुजफ्फरपुर, पटना, गया और नवादा में हल्की बारिश होगी। इसके विपरीत, झारखंड में इस दौरान एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

Image Credit:Ek Bihari Sab Par Bhari

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें ।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×