Skymet weather

[Hindi] बिहार में नहीं टला है बाढ़ का संकट, बारिश के कुछ और दौर बिहार को भिगोने के लिए हैं तैयार

October 2, 2019 2:46 PM |

पिछले कुछ दिनों के दौरान बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में लगातार मूसलाधार वर्षा हुई है। इन दोनों राज्यों में भारी बारिश के चलते 139 लोग मारे गए हैं। राज्य की राजधानी पटना सहित बिहार के अधिकांश शहरों में जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन व्यापक रूप में प्रभावित हुआ है कई स्थानों पर सड़कें और मकान डूबे हुए हैं।

हालांकि बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित बिहार के लगभग सभी स्थानों पर मौसम सूखा रहा। बारिश कहीं नहीं देखने को मिली, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। लेकिन अभी पूरी तरह से मौसम बदल नहीं गया है क्योंकि एक बार फिर से बिहार के कुछ इलाकों पर बारिश होने की संभावना दिखाई दे रही है। इससे बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्यों में न सिर्फ दिक्कतें आएंगी बल्कि सामान्य जनजीवन बारिश दोबारा प्रभावित हो सकता है।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी भागों पर बने मौसमी सिस्टम के कारण बिहार में बारिश होने की संभावना बन रही है। यह सिस्टम शुरुआत में पश्चिमी बिहार को प्रभावित करेगा उसके बाद राज्य के अन्य इलाकों में वर्षा की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं। इस सिस्टम के अलावा उत्तरी बिहार से ओडिशा तक एक ट्रफ बना हुआ है। इन दोनों सिस्टमों के संयुक्त प्रभाव से अनुमान है कि 2 अक्टूबर की शाम से पश्चिमी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा शुरू हो जाएगी। धीरे-धीरे पटना, गया, भागलपुर, किशनगंज सहित कई इलाके बारिश की चपेट में आएंगे।

आपको बता दें कि बिहार पर मौसम 10 अक्टूबर तक सक्रिय रहेगा। बारिश के नए दौर की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी जो 5 अक्टूबर तक जारी रहेगी। उसके बाद 9-10 के बीच भी बारिश की संभावना है। 3 से 5 अक्टूबर के बीच राज्य के कई इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी। लेकिन राहत की बात यह है कि बारिश की तीव्रता उतनी अधिक नहीं होगी जितनी सितंबर के आखिरी दिनों में देखने को मिली थी।

English Version: Flood situation to remain grim as Monsoon rains to commence again, to stay till October 10

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम और एक-दो जगह भारी वर्षा बिहार में देखने को मिल सकती है। लगातार बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में गिरावट नहीं आएगी। साथ ही राहत और बचाव कार्यों में भी दिक्कत का सामना राज्य में राहत एजेंसियों और आम लोगों को करना पड़ सकता है।

5 अक्टूबर के बाद बारिश में कमी आ जाएगी और 6 से 8 अक्टूबर के बीच कुछ स्थानों पर हल्की तो एक-दो जगह मध्यम वर्षा की संभावना बरकरार रहेगी। लेकिन आपको बता दें कि 9 अक्टूबर से फिर बारिश बढ़ेगी क्योंकि बंगाल की खाड़ी से आर्द्र हवाओं का प्रवाह बढ़ जाएगा। 9 और 10 अक्टूबर को बिहार के अधिकांश इलाकों में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है जो राज्य के लिए अच्छी खबर नहीं है।

Image credit: Hindustan Times

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×