Skymet weather

[Hindi] दिल्ली में इस सीज़न में पहली बार पारा 7 डिग्री पर, 12 और 13 दिसम्बर को बारिश के आसार

December 10, 2019 3:38 PM |

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी असर आखिरकार लोग अनुभव करने लगे हैं। दिसम्बर की शुरुआत से ही दिल्ली में तापमान में गिरावट आ रही है। मंगलवार, 10 दिसम्बर को पारा गिरते हुए 7.4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुँच गया। यह इस सीज़न का सबसे कम न्यूनतम तापमान है। यानि धीरे-धीरे सर्दी अपनी पकड़ मजबूत बना रही है। तापमान में गिरावट के चलते ही कुहासा, धुंध और कोहरा बढ़ने लगा है। इसी कारण प्रदूषण भी दिखाई दे रहा है।

English version: Delhi records lowest minimum of the season at 7.4 degrees Celsius, rain likely on Dec 12 and 13

जल्द ही बारिश के लिए स्थितियाँ अनुकूल बनी हैं जिससे थोड़े समय के बाद न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आएगी और कड़ाके की सर्दी दिल्ली-एनसीआर को अपनी गिरफ्त में ले लेगी। इससे पहले 25 से 27 नवंबर को राजधानी में हल्की बारिश हुई थी। उस बारिश ने प्रदूषण को साफ किया था और उसके बाद से पहाड़ों से आने वाली उत्तर-पश्चिमी ठंडी और शुष्क हवाओं के चलते दिल्ली और एनसीआर के शहरों को 5 दिसम्बर तक काफी स्वच्छ हवा में सांस लेने का मौका मिला था।

हालांकि 6 दिसम्बर से ही हवाओं की रफ्तार में कमी आई जिससे प्रदूषण बढ़ने लगा है। इस समय भी राजधानी और इससे सटे शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है। चाँदनी चौक, दिल्ली, विश्वविद्यालय, मथुरा रोड और नोएडा सहित कई जगहों पर AQI 300 से 350 के बीच तक पहुँच रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में जल्द होगी बारिश

वर्तमान मौसम में अगले 24 घंटों तक कोई खास तबदीली नहीं दिखाई देगी। उम्मीद है कि 11 दिसम्बर को भी प्रदूषण, धुंध, कुहासा और हल्का कोहरा दिल्ली-एनसीआर के आसमान पर छाया रहेगा। लेकिन इसी दिन से ही राजधानी पर बादल आ जाएंगे। उम्मीद है कि उत्तर भारत के विभिन्न शहरों की तरह ही दिल्ली में भी 12 और 13 दिसम्बर को हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज की जाएंगी।

बारिश के चलते 12 दिसम्बर से प्रदूषण साफ होगा। उसके बाद 14 दिसम्बर से हवाएँ तेज़ रफ्तार से चलेंगी जो प्रदूषण को काफी हद तक साफ कर देंगी।

Image credit: Newsfolo

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×