>  
[Hindi] दिल्ली प्रदूषण में एक बार फिर होगी बढ़ोतरी, तापमान में भी होगी हल्की बढ़ोतरी

[Hindi] दिल्ली प्रदूषण में एक बार फिर होगी बढ़ोतरी, तापमान में भी होगी हल्की बढ़ोतरी

05:55 PM

Delhi Cold wave The Hindu 600

पिछले दो तीन दिनों से दिल्ली प्रदूषण में सुधार देखा गया है। वास्तव में,प्रदूषण का स्तर जो बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में था, अब यह मध्यम से खराब श्रेणी में है।

15 जनवरी को, राजधानी शहर का समग्र एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 204 पर दर्ज किया गया,जो खराबश्रेणी में आता है। हालांकि, AQI 200 तक मध्यम श्रेणी के अंतर्गत आता है। यदि हम पीएम10 पर विचार करते हैं, तो यह 156 पर आ गया है जो मध्यम श्रेणी में है और पीएम2.5 टी 92 खराब श्रेणी में है।

इस सुधार का मुख्य कारण हैं उत्तर पश्चिमी दिशा से चलती हुई शुष्क हवाएँ जिनकी तीव्रता ने पिछले दो दिनों में रफ्तार पकड़ी है।

मगर कल दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में मामूली बढ़ोतरी होने की संभावना है,क्योंकि हवाओं की गति अब कम हो जाएगी। हालाँकि, 17 और18 जनवरी तक, प्रदूषण और भी अधिक बढ़ जाएगा और खराब से बहुत खराब श्रेणी में आ जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में वृद्धि की अचानक बदलाव की वजह है पहाड़ों पर एक नए पश्चिमी विक्षोभ।इसके चलते, हवा की दिशा में एक बार फिर बदलाव देखा जाएगा और उसके साथ साथ हवाओं की गति भी कम हो जाएगी।

इसके अलावा, बर्फीली ठंडी हवाओं के कारण, दिल्ली में सोमवार को दिन और रात दोनों केतापमान में गिरावट दर्ज की गयी थी।अधिकतम तापमान सामान्य से 4˚C नीचे रेकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से2˚C कम था।

हालाँकि, अब आने वाले दिन में हम उम्मीद करते हैं कि अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होगी और न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास रहेगा।

Image Credit: Wikipedia

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।