Skymet weather

[Hindi] दिल्ली की हवा आज भी जहरीली, AQI 400 के करीब, रात में हो सकती है बारिश

December 12, 2019 4:10 PM |

air quality (2)

दिल्ली-एनसीआर में आज प्रदूषण का स्तर चरम पर पहुंच चुका है, जो पिछले कई दिनों की तुलना में यह काफी अधिक है। आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में AQI 400 के करीब रिकॉर्ड गया, जिससे औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 407 दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर के लिए प्रदूषण अक्टूबर से लेकर जनवरी तक किसी काल की तरह होता है। सामान्य जन-जीवन इससे प्रभावित होता है। नवंबर में दिल्ली ने इस प्रदूषण की भयावहता देखी है। हालांकि दिसम्बर इस लिहाज से बेहतर रहा है। 5 दिसम्बर तक प्रदूषण से काफी राहत रही जबकि 6 दिसम्बर से इसमें वृद्धि शुरू हुई। आज प्रदूषण फिर से चरम पर पहुंचा। लेकिन इसमें जल्द बदलाव दिखाई देगा।

कल यानि 13 दिसम्बर को दिल्ली-एनसीआर के कई भागों में बारिश की संभावना है, जिसके कारण हवा में फैले हुए प्रदूषण के कण धुल जाएंगे तथा हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 14 दिसम्बर से दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ हो जाएगा। प्रदूषण की स्थिति में भी सुधार दिखेगा। अनुमान है कि तेज़ उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलेंगी जिसके चलते अगले कुछ दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का मौका मिलेगा। साथ ही दिल्ली की चर्चित सर्दी का स्वाद भी चखने को मिलेगा क्योंकि ठंडी हवाओं के कारण तापमान में भारी कमी की उम्मीद है।

Image credit: Scoutmytrip

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×