[Hindi] उत्तर प्रदेश और बिहार के हिस्सों में बारिश की उम्मीद लेकिन उमस भरा बना रहेगा मौसम

September 20, 2019 6:36 PM |

उत्तर प्रदेश और बिहार में इस समय कोई भी महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली नहीं देखी जा रही है। हालांकि, देश के पूर्वी राज्यों सहित उत्तर प्रदेश और बिहार के हिस्सों में बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाएँ आ रही है।

नमी वाली हवाओं के कारण, बीते 24 घंटों में बिहार में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। बिहार में खासकर पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर के हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज हुई है।

इस दौरान, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में विशेष रूप से कानपुर में 32 मिमी और लखनऊ में  9 मिमी की मध्यम बारिश देखी गई है। इसके अलावा, हरदोई, अलीगढ़, मेरठ और वाराणसी में हल्की बारिश देखने को मिली।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अगले तीन से चार दिनों तक हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है । साथ ही, बिहार में भी एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती है।

अनुमान है कि, बिहार में  22 से 24 सितंबर के बीच बारिश की तीव्रता में वृद्धि हो सकती है। जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों जैसे बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, झाँसी, मेरठ और आगरा में स्थानीय रूप से बारिश से इनकार नहीं किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के ज़्यादातर हिस्सों में मौसम गर्म और शुष्क ही बना रहेगा। इसके अलावा, यहां मॉनसून की वापसी में भी देरी हो सकती है और अभी तक के संभावना के मुताबिक अक्टूबर के पहले सप्ताह में मॉनसून की विदाई देखी जा सकती है।

बिहार के लिए अगले कुछ घंटों का मौसमी चेतावनी: 

बिहार के अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कैमूर (भभुआ), कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर, मुज़फ़्फ़रपुर, नालंदा, नवादा, पश्चिम चंपारण, पटना, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, समस्तीपुर, सारण, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सीवान और सुपौल में ज़्यादातर स्थानों पर अगले 4-6 घंटों के दौरान, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान, कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें । 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories





latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×