[Hindi] उत्तर प्रदेश, बिहार में अगले 2-3 दिनों तक बारिश के आसार; कानपुर, वाराणसी, पटना में पड़ सकते हैं ओले

January 22, 2019 8:19 PM |

Lucknow Rain--IndaTVnews 600

उत्तर प्रदेश में लंबे समय बाद बारिश का मौसम बना है। बिहार में भी अगले दो-तीन दिनों के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। राजधानी लखनऊ और आसपास के शहरों में भी सुबह के समय से बारिश रुक-रुक कर हो रही है। धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियां पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी देखने को मिलेगी।

अनुमान है कि 23 जनवरी को राज्य के पश्चिम से लेकर पूरब तक के लगभग सभी शहरों में बारिश होगी। शुरुआत में दोनों राज्यों के तराई क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता अधिक होगी जबकि दक्षिणी भागों में बारिश धीरे-धीरे बढ़ेगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बरेली, शाहजहाँपुर में गर्जना के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के बाकी शहरों लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, बिहार में चंपारण, सीवान, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, पटना, समस्तीपुर और आसपास के शहरों में 23 जनवरी को बादलों की गर्जना के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। दोनों राज्यों में अगले दो-तीन दिनों तक बादल बने रहेंगे जिससे दिन के तापमान में गिरावट होगी। 25 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश लगभग बंद हो जाएगी लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी बिहार के शहरों में 26 और 27 जनवरी को भी वर्षा होने की संभावना है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से झारखंड तक एक ट्रफ बनी हुई है और झारखंड पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है। इन दोनों सिस्टमों के चलते ही उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश के लिए स्थितियाँ अनुकूल बनी हैं। अनुमान है कि बारिश के साथ रुक-रुक कर तेज़ हवाएँ भी चलेंगी। एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश और बिहार में आमतौर पर सर्दियों में रुक-रुक कर बारिश होती है। लेकिन इस बार बारिश काफी कम हुई है। जनवरी महीने में हुई बारिश का ज़िक्र करें तो 1 जनवरी से 22 जनवरी के बीच उत्तर प्रदेश में 11 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन इस दौरान महज़ 4.8 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 57 फीसदी कम है। दूसरी ओर बिहार में औसत 9 मिमी के मुक़ाबले 98 प्रतिशत कम महज़ 0.2 मिमी वर्षा हुई है। उम्मीद है कि हालिया बारिश के दौर से इन आंकड़ों में सुधार होगा।

Image credit: IndiaTV

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 

Weather Forecast

Other Latest Stories

Weather on Twitter
@Bala11447440 11,619.4 mm
Monday, June 17 11:59Reply
@iamnikhar Not today
Monday, June 17 11:53Reply
RT @CNBCTV18News: #OnCNBCTV18 | GP Sharma, @SkymetWeather says don’t see any recovery in #monsoon for next week or so; Monsoon has been slu…
Monday, June 17 11:53Reply
#Rajasthan: #Duststorm and #thundershowers with gusty winds will occur over #Alwar, #Bharatpur, Bundi, #Churu, Daus… t.co/7IT1sIG8tE
Monday, June 17 11:46Reply
At present, #Cherrapunji in the #Meghalaya is the rainiest place in India with 359 mm of rainfall. t.co/sFMXoCUxuA
Monday, June 17 11:24Reply
Widespread #rains are likely over many parts #Saurashtra and #Kutch and South #Rajasthan on June 17 and 18. t.co/7lMHpmvpHG
Sunday, June 16 21:37Reply
17 जून का मौसम पूर्वानुमान: चक्रवात वायु के कारण गुजरात में तेज़ हवाओं के साथ बारिश t.co/j2TSVaQLL3
Sunday, June 16 21:35Reply
#Weather in #Maharashtra: #Rain in #Pune, #Kolhapur, Sangli and Satara to continue, despite #CycloneVayu moving awa… t.co/oGIyW28RTI
Sunday, June 16 19:45Reply
Top 10 Rainiest Places in India on Sunday t.co/oB6SeeKvlz #Rain #Assam #Tezpur
Sunday, June 16 19:31Reply

latest news

USAID Skymet Partnership

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try