>  
[Hindi] वैष्णो देवी यात्रा के लिए अनुकूल मौसम, लेकिन कड़ाके की ठंड से बचना होगा

[Hindi] वैष्णो देवी यात्रा के लिए अनुकूल मौसम, लेकिन कड़ाके की ठंड से बचना होगा

05:10 PM

Vaishno Devi weatherजम्मू कश्मीर में पिछले दिनों की बर्फबारी के बाद से राज्य के अधिकतर हिस्सों में पारा गिरते हुए सामान्य से नीचे चला गया है और कई स्थानों पर शीतलहर चल रही है। पवित्र वैष्णो देवी धाम में भी तापमान में व्यापक गिरावट आई है और तीर्थयात्रियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इस समय जम्मू कश्मीर के पास से एक पश्चिमी विक्षोभ पहुँच गया है लेकिन यह बहुत प्रभावी नहीं है जिससे अधिकतर हिस्सों में बारिश और हिमपात जैसी गतिविधियां देखने को नहीं मिलेंगी। हालांकि ऊंचे पहाड़ी स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की वर्षा या हिमपात हो सकता है।

 

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कटरा और आसपास के भागों सहित वैष्णो देवी में आंशिक बादल छा सकते हैं और हल्की बूँदाबाँदी हो सकती है। हालांकि बर्फबारी के आसार नहीं हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश से भी इंकार हालांकि यात्रा में यह किसी तरह की बाधा नहीं डालेगी। इस परिदृश्य के बीच कह सकते हैं कि वैष्णो देवी की यात्रा में इस सप्ताह के आखिर तक कोई व्यवधान नहीं होगा। भारी बारिश या बर्फबारी ना होने से रास्ते भी खुले रहेंगे।

वैष्णो देवी सहित जम्मू कश्मीर में गरज और वर्षा वाले बादलों की ताज़ा स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करें।

Lightning in Jammu and Kashmir

हालांकि बीते दिनों की बारिश और हिमपात के चलते कुछ मार्ग बंद करने पड़े थे। साथ ही तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। इस समय ठंडी हवाएँ चल रही हैं जिससे पारा अगले 2-3 दिनों तक और नीचे जाएगा, उसके पश्चात पश्चिमी विक्षोभ के आने पर तापमान में गिरावट थम जाएगी। कटरा में आज न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन का तापमान सामान्य से 1 डिग्री नीचे 23.7 डिग्री दर्ज किया गया।

Related Post

वैष्णो देवी के भवन पर पारा 3-4 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। वैष्णो देवी के दर्शन के लिए अगर आप इस सप्ताह पवित्र तीर्थ स्थल की यात्रा पर निकलना चाहते हैं तो बेहिचक निकल सकते हैं लेकिन अपने साथ गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें क्योंकि 26 नवंबर तक तापमान में वृद्धि होने और कड़ाके की ठंड से राहत के आसार नहीं हैं। कटरा में 25 और 26 नवंबर को अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 7-9 डिग्री के बीच दर्ज किया जाएगा।

Image credit: Zeropoint

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।