[Hindi] बर्फ की सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी का दरबार; बैटरी कार, हेलीकॉप्टर और केबल कार सेवाएं बंद

January 22, 2020 2:02 PM |

vaishno devi

Updated on January 22, 14:02 PM: बर्फ की सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी का दरबार; बैटरी कार, हेलीकॉप्टर और केबल कार सेवाएं बंद

एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के आने के कारण इस बारमाता वैष्णो देवी सहित कटरा में भी काफी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। हाल ही में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से भारी हिमपात देखने को मिली है। इस समय मां वैष्णो देवी का दरबार बर्फ की सफेद चादर में लिपटा हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसपास की पहाड़ियों पर भी भारी हिमपात देखने को मिला है। अब यह पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ जाएगा, जिससे माता वैष्णो देवी के आसपास मौसम साफ हो जाएगा।

वैष्णो देवी और आसपास के भागों में 23 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा। लेकिन 24 जनवरी की रात तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा जिससे फिर से बारिश होने का अनुमान है। हालांकि आगामी सिस्टम कमजोर होगा जिससे उस समय बर्फबारी की संभावना काफी कम है। हालांकि 26 जनवरी को एक बार फिर से मौसम साफ हो जाएगा।

लेकिन कभी बारिश और बर्फबारी तथा कभी हिमपात का यह मौसम वैष्णो देवी में आगे भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 28 और 29 जनवरी को एक बार फिर भारी वर्षा के साथ हिमपात होने की संभावना है, जबकि 30 तारीख तक मौसम साफ हो जाएगा। इसलिए अगर इस महीने दर्शन के लिए जम्मू कश्मीर जाने की तैयारी में हैं तो इन तारीखों को ध्यान में रखे।

बैटरी कार, हेलीकाप्टर, केबल कार सेवाएँ हैं बंद:

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने खराब मौसम के चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर बैटरी कार सेवा, हेलीकोप्टर सेवा और भवन से भैरव घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केबल कार सेवाओं को फिलहाल बंद कर दिया है।

Updated on January 21, 12:20 PM:  वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, दर्शन के लिए खोली गई प्राकृतिक गुफा

वैष्णो देवी में जनवरी महीने में रुक-रुक कर बारिश और भवन पर हिमपात की गतिविधियां होती रही हैं। इस समय भी एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास बना है। इसके प्रभाव से वैष्णो देवी भवन पर अगले 24 घंटों के दौरान हिमपात होने की संभावना है। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कटरा सहित आसपास के हिस्सों में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

वैष्णो देवी में 23 जनवरी की दोपहर को मौसम साफ हो जाएगा। उसके बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ 24 तारीख की रात तक दस्तक देगा जिससे फिर से बारिश होने का अनुमान है लेकिन बारिश हल्की ही होगी। इसलिए अगर इस सप्ताह आप वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू कश्मीर जाने की तैयारी में हैं तो भारी बारिश और हिमपात की बाधा आपकी राह में नहीं होगी।

जनवरी के अंत में होगी बर्फबारी:

जनवरी महीने के अंत में यानि 28 और 30 जनवरी के बीच वैष्णो देवी और आसपास के इलाकों में तेज बारिश के संकेत मिल रहे हैं। उस दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है तथा कटरा समेत वैष्णो देवी भवन पर ओले गिरने की भी संभावना है।

वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी:

वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी और प्राकृतिक गुफा श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दी गई है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पुरानी गुफा केवल जनवरी और फरवरी के दौरान खोली जाती है जब भीड़ बहुत कम होती है। शेष महीनों में तीर्थयात्रियों को गर्भगृह तक पहुंचने के लिए नई गुफाओं से होकर गुजरना पड़ता है। आमतौर पर हर साल मकर संक्रांति के बाद तीर्थयात्रियों के लिए यह प्राकृतिक गुफा खोली जाती है।

Image credit:  Tazzakhaba

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

देश भर के मौसम का हाल जानने के लिए देखें वीडियो:







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×