Skymet weather

[Hindi] आगरा, लखनऊ, मथुरा में हो सकती है अच्छी प्री-मॉनसून वर्षा

May 29, 2017 12:36 PM |

Rain in Agra Mathura Lucknow_Aroundtheworldl 600उत्तर प्रदेश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में बीते 24 घंटों से मौसम सक्रिय बना हुआ है। इन भागों में बादल छाए हुए हैं और प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 12 घंटों तक राज्य के मध्य और पश्चिमी जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ प्री-मॉनसूनी बौछारें दर्ज की जा सकती हैं। आगामी 12 घंटों के बाद गतिविधियों में कमी आएगी लेकिन बारिश का मौसम 24 से 48 घंटों तक बना रहेगा।

इस समय हरियाणा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुँच रही है। इन सिस्टमों के चलते राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल बने रहेंगे और अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिमी तथा मध्य भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की वर्षा 24 से 48 घंटों तक जारी रह सकती है।

फिलहाल आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, बदायूं, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फ़र्रुखाबाद, फ़िरोज़ाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, हाथरस, ज्योतिबाफूले नगर, कन्नौज, कासगंज, लखीमपुर खीरी, मैनपुरी, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहाँपुर, शामली, सीतापुर और मथुरा सहित आसपास के हिस्सों में अगले 12 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Weather Forecast for May 30 Across India

पूर्वी उत्तर में भी इन मौसमी सिस्टमों का प्रभाव देखने को मिलेगा। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों के दौरान इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, बहराइच सहित आसपास के हिस्सों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान विशेष बारिश ना होने के बावजूद पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज़ गर्मी से राहत बनी रह सकती है। बादल छाए रहने और आर्द्र हवाएँ चलने से इस राहत की उम्मीद है।

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में मौसमी हलचल देखने को मिली है। ताज नागरी आगरा में 15 मिलीमीटर की अच्छी वर्षा के चलते मौसम खुसनुमा हो गया है। राजधानी लखनऊ में 6 मिलीमीटर और फुरसतगंज में 7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। मेरठ सहित अन्य भागों में भी प्री-मॉनसून वर्षा हुई है।

एक ओर जहां अंतराल पर हो रही प्री-मॉनसून बारिश गर्मी से राहत देती रहेगी वही मॉनसून के लिए अभी भी इंतज़ार करना होगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सबसे मॉनसून का आगाज़ पूर्वी उत्तर प्रदेश से होता है। समान्यतः 15 जून तक उत्तर प्रदेश में मॉनसून देता है दस्तक।

Image credit: Aroundtheworldl

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।

 

 







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×