[Hindi] गुजरात के अहमदाबाद में महज 24 घंटों में हुई 109 मिमी बारिश, बाढ़ और जल-जमाव जैसी स्थिति से जनजीवन परेशान

August 10, 2019 10:11 AM |

Ahmedabad rain

अहमदाबाद शहर ने अगस्त के महीने में मॉनसूनी बारिश के संदर्भ में एक अच्छी शुरुआत की है। आंकड़ों के मुताबिक, 1 अगस्त को 49 मिमी तथा 4 अगस्त को 59 मिमी की भारी बारिश दर्ज हुई। राज्य के आसपास के क्षेत्र में बने एक निम्न दवाब क्षेत्र के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान तीव्र बारिश देखी गई है।

शुक्रवार यानि 9 अगस्त को सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों में, अहमदाबाद में 109 मिमी वर्षा हुई, जो तीव्रता के मामले में हाल के दिनों में हुई वर्षा में से एक है।

इस भारी वर्षा के मद्देनजर, शहर के कई हिस्सों में जल जमाव भी देखा गया है। इतना ही नहीं, निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थितियां भी देखी गई, जबकि लांबा इलाके में 200 फीट की सड़क धंस गई, जिससे ओम शांति नगर के पास एक वैन फंस गई।

अब मौसम प्रणाली कमजोर हो रही है और पश्चिम दिशा में चली गई है। जिसके कारण अहमदाबाद में मौसम की गतिविधियों में कमी देखी जाएगी। हालांकि, हल्की से मध्यम बारिश आज भी जारी रह सकती है। जिसके बाद कल यानि 11 अगस्त तक मौसम शुष्क हो जाएगा तथा कम से कम एक सप्ताह तक बारिश होने की संभावना नहीं है।

Also, Read In English: Three-digit rain of 109 mm lash Ahmedabad, water logging in parts

अब तक अहमदाबाद में 109 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो 266 मिमी के मासिक औसत के बहुत करीब है। हमारा मानना है कि, अहमदाबाद शहर को बारिश के मासिक आंकड़े तक पहुंचने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

Image credit: The Financial Express

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।







For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×