Skymet weather

[Hindi] दिल्ली-एनसीआर में हुई अच्छी बारिश, आज दिन भर बना रहेगा बारिश का मौसम

January 28, 2020 10:48 AM |

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए स्काइमेट ने जैसा अनुमान लगाया था, 26 जनवरी का गणतंत्र दिवस समारोह बीतने के बाद मौसम ने करवट ली और साल 2020 के पहले महीने की विदाई से पहले अच्छी बारिश शुरू हो गई है। दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद और आसपास के इलाकों में बीती रात से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है। इस दौरान कुछ हिस्सों में भारी वर्षा भी दर्ज की गई है।

आंकड़ों में देखें तो दिल्ली के सफदरजंग में 5.7 मिलीमीटर जबकि पालम में 5.4 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।यह आंकड़े हल्की बारिश के हैं। आयानगर, दिल्ली विश्वविद्यालय, रिज क्षेत्र सहित अन्य हिस्सों में भी वर्षा हुई है। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, और फरीदाबाद में भी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर भारत में आए पश्चिमी विक्षोभ और पंजाब पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एनसीआर में वर्षा की गतिविधियां देखने को मिली हैं। हरियाणा से उत्तर प्रदेश तक बनी ट्रफ की वजह से भी मौसम बदला है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि आज दिनभर इसी तरह से रुक-रुक कर हल्की वर्षा होती रहेगी। कल से मौसमी सिस्टम कमजोर हो जाएंगे और बारिश की गतिविधियों में काफी कमी आ जाएगी। हालांकि कल भी सुबह के समय छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

English Version:Winter rains lash Delhi and NCR, expect more showers today

अनुमान है कि यह जनवरी महीने का बारिश का आखिरी स्पेल होगा क्योंकि 30 और 31 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।30 जनवरी से उत्तर पश्चिमी ठंडी और शुष्क हवाएं उत्तर भारत के पहाड़ों से आएंगी, जो दिल्ली एनसीआर को भी अपनी गिरफ्त में लेंगी। इन हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में तीन से 5 डिग्री सेल्सियस की भारी गिरावट दर्ज की जाएगी और कड़ाके की ठंडी एक बार फिर से महसूस की जा सकती है।

ठंडी हवाएं कम से कम 2 फरवरी तक इसी तरह बनी रहेंगी जिससे 2 फरवरी तक अच्छी सर्दी दिल्ली एनसीआर में पड़ेगी। दिन का तापमान सामान्य के आसपास रहेगा और मौसम साफ होगा। फिलहाल अगले 24 से 48 घंटे तक दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा क्योंकि बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

Image credit: The Hindu

कृपया ध्यान दें: स्काइमेट की वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी सूचना या लेख को प्रसारित या प्रकाशित करने पर साभार: skymetweather.com अवश्य लिखें।








For accurate weather forecast and updates, download Skymet Weather (Android App | iOS App) App.

Weather Forecast

Other Latest Stories






latest news

Skymet weather

Download the Skymet App

Our app is available for download so give it a try

×